Home शिक्षा BPSC 65वीं की मुख्य परीक्षा आज, कॉपी में दिया निशान तो उम्मीदवारी...

BPSC 65वीं की मुख्य परीक्षा आज, कॉपी में दिया निशान तो उम्मीदवारी होगी रद्द

बिहार लोक सेवा आयोग की ओर से 65वीं की मुख्य परीक्षा बुधवार से शुरू होगी। आयोग ने परीक्षा को लेकर कई निर्देश जारी किये हैं। खासतौर पर निर्देशित किया गया है कि उत्तरपुस्तिका में किसी प्रकार का निशान या धार्मिक चिह्न नहीं देना है। 

इसके अलावा किसी प्रकार के धार्मिक शब्दों का प्रयोग नहीं करना है। जैसे जय श्री राम, श्री गणेशाय नम:, जय जगदम्बा, जय महादेव, जय माता दी और अल्लाह इत्यादि नहीं लिखना है। साथ ही उत्तर पुस्तिका में किसी प्रकार का स्लोगन भी नहीं लिखना है। जैसे जय हिन्द, जय भारत, जय मिथिलांचल, जय जवान सहित अन्य प्रकार के स्लोगन नहीं लिखना है। आयोग की माने तो परीक्षार्थी कॉपियों में पैरवी कराने के लिए कॉपियों में पहचान के तौर कई चीजों का इस्तेमाल करते हैं। उत्तर पुस्तिका की जांच करने वाले को अपनी पहचान बनाकर पैरवी कराने के लिए ऐसा किया जाता है। 

ऐसी स्थिति में किसी परीक्षार्थी की उत्तरपुस्तिका में इस तरह का कुछ भी लिखा रहेगा तो उनकी उम्मीदवारी को समाप्त कर दिया जाएगा। इसके लिए दोषी परीक्षार्थी होंगे। इसके अलावा आयोग की ओर से स्पष्ट कर दिया गया है कि कोई भी छात्र एक कलर के पेन का इस्तेमाल करेगा। अगर दूसरे पेन का इस्तेमाल करता है तो वीक्षक से पहले वहां पर अभिप्रमाणित कराना होगा। ऐसा नहीं करने पर भी उम्मीदवारी रद्द की जा  सकती है। इसके अलावा प्रश्नोत्तर समाप्त होने पर विशेष तरह के चिह्न का इस्तेमाल नहीं करना है। उत्तरपुस्तिका में किसी प्रकार का संबोधन जैसे सॉरी, थैंक्यू, सर को चरण स्पर्श शब्द, सर पास कर दीजिए जैसे शब्दों का प्रयोग नहीं करना है। उत्तर पुस्तिका में करेंसी या नोट नहीं रखना है। आयोग के परीक्षा नियंत्रक अमरेन्द्र कुमार ने बताया कि परीक्षा से संबंधित निर्देश दिया जा चुका है। कोई गड़बड़ी करने पर परीक्षार्थियों की उम्मीदवारी रद्द कर दी जाएगी। 

साढ़े पांच सौ पदों के लिए सवा छह हजार देंगे परीक्षा
बीपीएससी की 65वीं में 550 पदों के लिए परीक्षा में 63 सौ परीक्षार्थी शामिल होंगे। इसमें प्रशासनिक पदों पर वैकेंसी नहीं के बराबर है। इसमें ज्यादातर पद पंचायती राज व अन्य विभागों के लिए है। बुधवार को परीक्षा दो पालियों में होगी। पहली पाली की परीक्षा सुबह साढ़े नौ बजे से दोपहर साढ़े 12 बजे तक होगी। वहीं दूसरे पाली की परीक्षा दो बजे से शाम पांच बजे तक होगी। वहीं 26 व 28 नवम्बर की परीक्षा एक पाली में होनी है। इसमें मुख्य विषयवार परीक्षा होनी है। 

दस केन्द्रों पर होनी है परीक्षा 
बुधवार से शुरू होने वाली परीक्षा दस केन्द्रों पर होनी है। इसके लिए विशेष व्यवस्था की गई है। पूरी परीक्षा जिला प्रशासन की देखरेख में होगी। कोरोना को लेकर विशेष निर्देश दिये गए हैं। परीक्षार्थियों को कम से कम आधा घंटे पहले प्रजेंट होना है। केन्द्रों धारा 144 लागू रहेगी। हैंड सेनेटाइजर से लेकर मास्क को अनिवार्य कर दिया गया है।

RELATED ARTICLES

TET/STET अभ्यर्थियों के समर्थन में उतरे नियोजित शिक्षक संघ के प्रदेश प्रवक्ता अश्विनी पाण्डेय

Desk: टीईटी एसटीईटी उतीर्ण नियोजित शिक्षक संघ के प्रदेश प्रवक्ता अश्विनी पाण्डेय ने प्रेस विज्ञप्ति जारी करके कहा कि शांतिपूर्ण ढंग से...

शिक्षा विभाग की बड़ी करवाई, 80 प्रधानाध्यापकों का वेतन बंद

बिहार में 4 महीने पहले बिजली रहित स्कूलों के विद्युतीकरण के लिए बिहार शिक्षा परियोजना के समग्र शिक्षा अभियान अंतर्गत जिले के...

मुजफ्फरपुर: कम्प्यूटरों की गड़बड़ी से नहीं हो सकी आइबीपीएस क्लर्क की परीक्षा, परीक्षार्थियों का फूटा गुस्सा

लाइव बिहार: शहर के एक सेंटर पर कम्प्यूटरों में आई गड़बड़ी के कारण सैकड़ों की संख्या में परीक्षार्थी बैंक की ऑनलाइन परीक्षा...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

कोरोनाकाल में भी शिक्षकों के वेतन के प्रति सरकार लापरवाह

Desk: सूबे के सर्वशिक्षा मद से वेतन पानेवाले लाखों शिक्षकों का तीन माह से वेतन लंबित है | कोरोनाकाल में शिक्षकों से...

वर्ष 2025 तक सड़क हादसों में मौतों को 50 प्रतिशत तक करेंगे कम : गडकरी

Desk: केंद्रीय सड़क एवं राजमार्ग मंत्री माननीय श्री नितिन गडकरी ने शनिवार को कहा कि उनकी सरकार का लक्ष्य 2025 तक देश...

बक्सर जिले के आमसारी गांव में गेंहू के खेत में लगी आग, मौके पर पहुंची फायर ब्रिगेड खराब, मुआवजा की कर रहें मांग

लाइव बिहार: बक्सर जिले में सैकड़ों किसान के आंखे आज आंसूयों से भर गए. एक छोटी सी बिजली की चिंगारी से हजारों...

अग्नि पीड़ितों की सहायता के लिए आगे आए पप्पू यादव एवं संजय सिंह, JAP पार्टी की तरफ से सहायता राशि प्रदान की गई

Desk: पटना में महावीर वात्सल्य अस्पताल के समीप एल सी टी घाट में विगत दिनों अगलगी की घटना हो गई थी. जिसमें...

Recent Comments