नोजल की फाइल तस्वीर
- Advertisement -

पटनाः लोकसभा चुनाव के बाद केंद्र में नई सरकार बन गई है। इसके साथ ही लोगों पर महंगाई की मार भी पड़ने लगी है। कर्नाटक (Karnataka) में पेट्रोल और डीजल के मूल्य में तीन रुपये की वृद्धि गई की है। राज्य सरकार द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार पेट्रोल की कीमत में तीन रुपए की और डीजल की कीमत में 3.02 रुपए की वृद्धि की जा रही है। पेट्रोल-डीजल की कीमत में बढ़ोतरी से आम लोगों पर महंगाई का बोझ बढ़ेगा। कर्नाटक में पेट्रोल की कीमत लगभग 100 सौ रुपए है, इस लिहाज से अब पेट्रोल वहां लगभग 103 रुपए प्रति लीटर की रेट पर मिलेगा। वहीं डीजल की कीमत 85. 93 रुपए थी, जो अब बढ़कर 88.95 रुपए हो जाएगी।

राज्य सरकार ने टैक्स में की बढ़ोतरी

कर्नाटक सरकार के वित्त मंत्रालय द्वारा जारी अधिसूचना में यह बताया गया है कि सरकार ने टैक्स में वृद्धि की है, जिसकी वजह से पेट्रोल 3 रुपए और डीजल 3.02 रुपए महंगा हो जाएगा। सरकार ने पेट्रोल पर सेल्स टैक्स को 25.92 से बढ़ाकर 29.प्रतिशत कर दिया है। वहीं डीजल पर यह टैक्स 14.3 प्रतिशत से बढ़ाकर 18.4 प्रतिशत कर दिया है। प्रदेश सरकार के वित्त विभाग ने 15 जून को यह अधिसूचना जारी की है और पेट्रोल-डीजल की कीमत में वृद्धि आज से ही प्रभावी हो गई है।

विपक्ष ने सरकार पर उठाया सवाल

कर्नाटक में पेट्रोल-डीजल की कीमत में वृद्धि पर विपक्ष में बैठी बीजेपी ने सरकार पर जोरदार हमला बोला है। भाजपा नेता ने कहा कि यह बढ़ोतरी आम आदमी पर अतिरिक्त बोझ डालेगी। उन्होंने कहा कि सिद्धारमैया के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार (Congress government) ने चुनाव खत्म होने के साथ ही डीजल और पेट्रोल की कीमतों में भारी वृद्धि करके आम आदमी पर अतिरिक्त भार डाला है। उन्होंने तंज कसते हुए कहा कि आम आदमी तो वादे के अनुसार अपने बैंक खातों में 8500 रुपये की उम्मीद कर रहा था, इसके विपरीत उनपर अतिरिक्त बोझ पड़ गया है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार आर्थिक रूप से दिवालिया हो गई है, यही वजह है कि वे कहीं से भी और कुछ भी करके राजस्व जमा करने की कोशिश कर ही है।

ये भी पढ़ें…RBI के फैसले के बाद 771 अंक चढ़ा सेंसेक्स, निफ्टी 228 अंक चढ़ा

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here