- Advertisement -

पूर्व मंत्री रामविलास पासवान के निधन के बाद राज्यसभा के रिक्त सीट पर चुनाव के लिए नामांकन प्रक्रिया 26 नवंबर से शुरू होगी। पटना प्रमंडलीय आयुक्त कार्यालय में नामांकन होगा। इसके लिए मतदान 14 दिसंबर को अपराह्न तीन बजे तक होगा। उसी दिन शाम पांच के बाद मतगणना होगी। इस चुनाव के लिए प्रमंडलीय आयुक्त संजय कुमार अग्रवाल को निर्वाची पदाधिकारी एवं बिहार विधानसभा निदेशक भूदेव राय को सहायक निर्वाची पदाधिकारी नामित किया गया है।

इसके साथ ही दो अन्य पदाधिकारी भी सहायक निर्वाचित पदाधिकारी के रूप में हैं। उपनिदेशक खाद्य, पटना प्रमंडल धीरेंद्र झा तथा अपर समाहर्ता राजस्व राजीव श्रीवास्तव को सहायक निर्वाची पदाधिकारी, राज्यसभा उपचुनाव 2020 नामित किया गया है। इस प्रकार तीन अधिकारी सहायक निर्वाची पदाधिकारी के रूप में रहेंगे।

राज्यसभा उपचुनाव के कार्यों के सफल एवं सुचारू संचालन हेतु निर्वाची पदाधिकारी सह प्रमंडलीय आयुक्त संजय कुमार अग्रवाल ने सभी सहायक निर्वाची पदाधिकारी के साथ सोमवार को बैठक की। संबंधित अधिकारियों को उपचुनाव से संबंधित सभी कार्यों की जवाबदेही से ससमय निष्पादन का निर्देश दिया। इसके लिए कार्यक्रम विवरणी के अनुरूप प्रत्येक चरण की पूरी तैयारी हेतु कार्ययोजना तैयार कर ससमय कार्यान्वित करने का निर्देश दिया। इन कार्यों के समुचित निष्पादन हेतु कोषांगों का गठन कर अधिकारियों एवं कर्मियों की प्रतिनियुक्ति की गई है।

कार्यक्रम की विवरणी निम्नवत है-
अधिसूचना निर्गत की तिथि 26 नवंबर 2020
नामांकन की अंतिम तिथि 3 दिसंबर 2020
संवीक्षा की तिथि 4 दिसंबर 2020
अभ्यर्थिता वापसी की अंतिम तिथि 7 दिसंबर 2020
मतदान की तिथि 14 दिसंबर 2020
मतदान की समयावधि सुबह 9 बजे से अपराह्न 4 बजे तक
मतगणना की तिथि 14 दिसंबर 2020, अपराह्न 5 बजे
निर्वाचन प्रक्रिया की समाप्ति की तिथि 16 दिसंबर 2020

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here