- Advertisement -

Desk: आने वाले दिनों में ऐतिहासिक शहर पटना की शान में बापू टावर और एपीजे अब्दुल कलाम साइंस सिटी चार चांद लगाएंगे। सिर्फ इन दो योजनाओं पर सरकार 481.98 करोड़ रुपये खर्च करेगी। इन दोनों योजनाओं को इस वर्ष के अंत तक पूरा करने का लक्ष्य है।

भवन निर्माण विभाग का बजट एक नजर में

कुल बजट – 5321.41 करोड़ रुपये

स्कीम के लिए – 4442.58 करोड़

स्थापना के लिए – 878.82 करोड़

बहुमंजिला इमारत होगी बापू टावर

बापू टावर एक बहुमंजिला इमारत होगी जो राष्ट्रपति महात्मा गांधी को समर्पित होगी। इस टावर के निर्माण के लिए सरकार ने 84.49 करोड़ रुपये का प्रबंध किया है। वहीं दूसरी ओर देश के राष्ट्रपति रहे एपीजे अब्दुल कलाम की स्मृति में राजेंद नगर स्थित मोइनुलहक स्टेडियम के निकट साइंस सिटी का निर्माण कार्य सरकार करा रही है जिस पर कुल 397 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। इन दो योजनाओं के साथ ही सरकार ने बजट में एलान किया है कि फुलवारीशरीफ में परिवहन विभाग का वर्कशॉप एवं अन्य भवनों का निर्माण शुरू कर दिया गया है। 250 करोड़ रुपये की लागत से बिहटा में बिहार में विकास प्रबंधन संस्थान का निर्माण कार्य भी प्रारंभ कर दिया गया है।

राजगीर में खेल मैदान और बोधगया में सांस्‍कृतिक केंद्र

राजधानी की इन योजनाओं के साथ ही सरकार 633 करोड़ रुपये की लागत से राजगीर में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम सह खेल अकादमी का निर्माण भी करा रही है। 145 करोड़ रुपये की लागत से बोध गया में महाबोधि सांस्कृतिक केंद्र भी बनाया जाएगा। इसके अलावा वैशाली में भगवान बुद्ध की स्मृति में बौद्ध सम्यक दर्शन संग्रहालय का निर्माण भी सरकार करा रही है। जिस पर तकरीबन 301.400 करोड़ रुपये की लागत आएगी।

105 करोड़ रुपये की लागत से मुंगेर में वानिकी कॉलेज का निर्माण होगा
83.40 करोड़ की लागत से शास्त्री नगर में अफसरों के घर बनाए जाएंगे
पटना में नए समाहरणालय भवन राज्य अतिथि गृह का निर्माण कराया जा रहा

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here