- Advertisement -

सेन्ट्रल सेलेक्शन बोर्ड ऑफ कांस्टेबल (CSBC) ने विज्ञापन संख्या- 01/2021 के अंतर्गत बिहार अग्निशमन सेवा में फायरमैन (अग्निक) के पदों पर भर्ती के लिए लिखित परीक्षा के तारीख की घोषणा एक नोटिस के माध्यम से जारी कर दी है. यह नोटिस सीएसबीसी की ऑफिशियल वेबसाइट पर उपलब्ध है. जो कैंडिडेट्स बिहार अग्निशमन सेवा में 2380 पदों पर भर्ती के लिए मांगें गए आवेदन के तहत ऑनलाइन अप्लाई किया था, वे अब इस लिखित परीक्षा संबंधी नोटिस को आधिकारिक साईट से चेक कर सकते हैं.

इस नोटिस के मुताबिक़, सीएसबीसी द्वारा बिहार अग्निशमन सेवा में फायरमैन के 2380 पदों पर भर्ती के लिए जारी नोटिफिकेशन संख्या 01/2021 के क्रम में उम्मीदवारों की लिखित परीक्षा 6 जून 2021 को आयोजित की जायेगी. नोटिस में यह भी कहा गया कि परीक्षा के संबंध में डिटेल्स शेड्यूल एवं एडमिट कार्ड के संबंध में सूचना अलग से जारी की जायेगी.

आपको बता दें कि बिहार अग्निशमन सेवा में फायरमैन के 2380 वैकेंसी के लिए ये भर्ती की जा रही हैं. जिसके लिए सेन्ट्रल सेलेक्शन बोर्ड ऑफ कांस्टेबल ने फरवरी 2021 में नोटिफिकेशन जारी किया था. इसके लिए आवेदन की प्रक्रिया आधिकारिक वेबसाइट पर 24 फरवरी 2021 से शुरू की गई थी. बिहार फायरमैन भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन की आखिरी तारीख 25 मार्च 2021 है. नोटिफिकेशन के मुताबिक़, फायरमैन के कुल 2380 पदों में 1487 पद पुरुष के लिए और 893 पद फीमेल के निर्धारित हैं.

बिहार फायरमैन भर्ती परीक्षा के दो चरण होंगें. पहले चरण में लिखित परीक्षा और दूसरे चरण में शारीरिक दक्षता परीक्षा होगी. लिखित परीक्षा केवल क्वालिफाइंग होगी. इसमें कैंडिडेट्स को कम से कम 30 फीसदी अंक मिलने चाहिए. जिन्हें लिखित परीक्षा में क्वालीफाई किया जाएगा, उन्हें शारीरिक दक्षता परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा. शारीरिक दक्षता परीक्षा में दौड़, ऊंची कूद, गोला फेंक की प्रतिस्पर्धा होगी. अभ्यर्थियों द्वारा इन्हीं में प्राप्त कुल अंकों के आधार पर मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी.

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here