शिक्षा विभाग का हैक वेबसाइट
- Advertisement -

पटनाः बिहार (Bihar) में शिक्षा विभाग की चर्चा एक कड़क अधिकारी को लेकर पीछले कई महीनों से लगातार हो रही है। उस अधिकारी का नाम केके पाठक (KK Pathak) हैं, लेकिन इस अधिकारी के साथ साइबर अपराधियों ने बड़ा कांड कर दिया था। हैकर्स ने  शिक्षा विभाग की ऑफिशियल X अकाउंट को ही हैक कर लिया था। इसके बाद तकनीकि विशेषज्ञ इसे ठीक करने में लग गए। विशेषज्ञों ने इबर हैकर्स के चंगुल से इसे मुक्त करा लिया है। आईटी विभाग की पूरी टीम ने मिल कर इसे ठीक कर लिया है। बताया जा रहा है कि टीम अब तक यह पता लगाने की कोशिश कर रही है कि एक्स हैंडल को कहां से हैक किया गया। उसका आईपी एड्रेस क्या है। शिक्षा विभाग की ऑफिशियल X अकाउंट  को हैकर्स से मुक्त होने के बाद अधिकारियों ने राहत की सांस ली है।

अपराधियों पर नकेल कसने में जुटी पुलिस

अब साइबर पुलिस अपराधियों पर नकेल कसने में लग गई है। हालांकि शिक्षा विभाग के हैक एक्स एकाउंट को ठीक कर लिया है। अब पुलिस हैकर्स का पता लगा कर उन्हे पकड़ने की तैयारी में है। बता दें कि हैकर्स ने अकाउंट का नाम बदलकर ether fi कर दिया है। साइबर अपराधियों ने साथ ही कवर इमेज और प्रोफाइल इमेज को भी बदल डाला था। इसके साथ हीं शिक्षा विभाग में हड़कंप मच गया। शिक्षा विभाग के एक्स अकाउंट हैकिंग के इस मामले को आइटी विशेषक्ज्ञ ने ठीक कर लिया है। विशेषज्ञ साइबर अपराधियों की पहचान करने में जुटे हैं। बात एकाउंट की करे तो हैक होने के बात शिक्षा विभाग के साथ सरकारी महकमे में हड़कंप मच गया था। अधिकारी से लेकर विभाग के मंत्री तक परेशान हो गये थे। फिर आनन-फानन में साइबर टीम के अधिकारी मिलकर X एकाउंट को ठीक किया है।

शिक्षा विभाग के साथ बड़ा खेला, केके पाठक कुछ नहीं कर सके, साइबर पुलिस ने किया कंट्रोल 1

पांच साल पहले भी एकाउंट हुआ था हैक

शिक्षा विभाग का एक्स एकाउंट पांच साल पहले भी हैक किया गया था। इसके बाद फिर शिक्षा विभाग पर साइबर अटैक किया गया है। हैकर्स ने शिक्षा विभाग के आधिकारिक एक्स हैंडल को हैक करते हुए, उसका नाम प्रोफाइल और कवर फोटो सारे चीजों को बदल दिया था। पांच साल नाम बदलने के साथ उस पर आपत्तिजनक बातें भी लिखी गई थी। मिली जानकारी के मुताबिक, एक्स हैंडल हैक के बाद शिक्षा विभाग के अधिकारियों के नींद उड़ गई थी। लेकिन अधिकारियों ने इससे भी सबक नहीं लिया और एक बार फिर से एकाउंट को हैक किया गया है। उसके बाद अधिकारियों की नींद टूटी है। हालांकि अब देखने वाली बात होगी कि शिक्षा विभाग इस घटना से कितना सबक लेता है और पेज को कितना मजबूत करता है।

डिजिटल क्रिप्टोकरंसी की बनाई गई वेबसाइट

 ether fi एक डिजिटल क्रिप्टोकरंसी से जुड़ी वेबसाइट मानी जाती है। इसका पहले से भी आधिकारिक वेबसाइट है, जिसे 1,34,000 लोग फॉलो करते हैं। वहीं, इससे पहले 2019 में भी शिक्षा विभाग की आधिकारिक वेबसाइट को हैक करते हुए आई लव यू पाकिस्तान लिखा गया था। इस बार विभाग में कड़क अधिकारी केके पाठक के रहते हुए भी वेबसाइट को हैक कर लिया गया है। इस घटना के बाद से विभाग के कार्यशैली पर सवाल उठने लगा है कि आईटी टीम के लोग क्या कर रहे हैं ?

ये भी पढ़ें..अररिया पुलिस ने भारी मात्रा में विदेशी शराब किया बरामद, एक ट्रक से 2 हजार से ज्यादा बोतल जब्त

शिक्षा विभाग के साथ बड़ा खेला, केके पाठक कुछ नहीं कर सके, साइबर पुलिस ने किया कंट्रोल 2
- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here