राजद नेता तेजस्वी यादव
- Advertisement -

पटना डेस्कः लोकसभा चुनाव (Loksabha Election) के अंतिम चरण के लिए एनडीए और महागठबंधन ने पूरी ताकत झोंक दी है। दोनों गठबंधन के दिग्गज नेता चुनावी रैली के द्वारा अपने अपने प्रत्याशियों के समर्थन में चुनावी सभाएं कर रहे हैं। इसी कड़ी में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) चार चुनावी सभाओं को संबोधित करेंगे। पटना साहिब और पाटलिपुत्र लोकसभा क्षेत्रों में चुनावी सभाएं करेंगे। पटना साहिब में एनडीए प्रत्याशी रविशंकर प्रसाद के समर्थन में लोगों से मतदान करने के लिए अपील करेंगे। तो दूसरी तरफ पाटलिपुत्रा लोकसभा क्षेत्र में एनडीए उम्मीदवार रामकृपाल यादव के पक्ष में सभा को संबोधित करेंगे। इस मौके पर एनडीए के कई बड़े नेता भी मौजूद रहेंगे।

जेपी नड्डा और अमित शाह का दौरा

वहीं गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) की भी बिहार में दो चुनावी सभा होनी है। इससे पहले भी अमित शाह बिहार में लगातार कई चुनावी सभाओं को संबोधित कर चुके हैं। दूसरी तरफ भाजपा अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा की काराकाट, आरा और नालंदा में चुनावी सभा होगी। बता दें कि नालंदा स जदयू के कौशेंद्र कुमार चुनावी मैदान में ताल ठोक रहे है, जिनका मुकाबला भाकपा माले उम्मीदवार संदीप सौरभ से हो रहा है। बात काराकाट की करें तो यहां पर एनडीए गठबंधन के तहत राष्ट्रीय लोक मोर्चा के नेता उपेंद्र कुशवाहा (Upendra kushwaha) चुनावी मैदान हैं। महागठबंधन की तरफ से भाकपा माले के राजाराम सिंह (Rajaram Singh) चुनाव लड़ रहे हैं, लेकिन मुकाबला को सबसे रोचक निर्दलीय प्रत्याशी के रुप में आकर पवन सिंह (Pawan Singh) ने बना दिया है। हालांकि आरा लोकसभा क्षेत्र में भी एनडीए प्रत्याशी का मुकाबला महागठबंधन के भाकपा माले (CPI-ML) प्रत्याशी सुदामा प्रसाद से हो रहा है। इसको लेकर महागठबंधन के तमाम बड़े नेता लगातार बिहार आकर चुनावी प्रचार अभियान में जुटे हुए है।

तेजस्वी और राहुल गांधी भी करेंगे प्रचार

वहीं दूसरी ओर राजद नेता तेजस्वी प्रसाद यादव (Tejashwi Yadav) 26 मई को बक्सर, अरवल, रोहतास, नालंदा और पटना में चुनाव प्रचार करेंगे। दूसरे चरण के चुनाव प्रचार के बाद कांग्रेस के कद्दावर नेता राहुल गांधी एक बार फिर बिहार आ रहे हैं। कांग्रेस नेता राहुल गांधी की सोमवार को बिहार में तीन लोकसभा क्षेत्रों में तीन सभाएं होंगी। राहुल गांधी पहली सभा पटना साहिब लोकसभा क्षेत्र से कांग्रेस प्रत्याशी अंशुल अभिजीत के पक्ष में बख्तियारपुर में करेंगे। दूसरी पाटलिपुत्र से इंडिया गठबंधन की ओर से राजद प्रत्याशी मीसा भारती के पक्ष में पालीगंज में चुनावी सभा को संबोधित करेंगे। उसके बाद आरा के जगदीशपुर में इंडिया गठबंधन की ओर से भाकपा माले के प्रत्याशी सुदामा प्रसाद के पक्ष में चुनावी सभा करेंगे। राहुल गांधी के साथ तीनों सभाओं में राजद नेता तेजस्वी यादव, भाकपा माले महासचिव दीपंकर भट्टाचार्य और वीआईपी के नेता मुकेश सहनी मौजूद रहेंगे।

मतदान प्रतिशत को लेकर परेशानी

इसबीच, मतदान के गिरते प्रतिशत को लेकर सभी राजनीतिक दल परेशान हैं. शनिवार को छठे चरण के मतदान में 60 फीसदी के पार मतदान नहीं जा पाया. इस चरण की आठ संसदीय सीटों पर 55.44 फीसदी मतदान हुआ. वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव में इन आठ सीटों पर मतदान प्रतिशत 58.47 फीसदी था. इस बार, इन सीटों पर मतदान प्रतिशत में करीब तीन फीसदी की गिरावट दर्ज की गयी. शनिवार को हुए मतदान में वाल्मीकिनगर संसदीय सीट में 58.25 फीसदी, पश्चिम चंपारण में 59.75 फीसदी, पूर्वी चंपारण में 57.30 फीसदी, शिवहर में 56.30 फीसदी, वैशाली में 58.50 फीसदी, गोपालगंज (सुरक्षित) में 50.70 फीसदी, सीवान में 52.50 फीसदी और महाराजगंज संसदीय सीट में 51.27 फीसदी मतदान हुआ।

ये भी पढ़ें…पटलिपुत्रा की रैली में RJD पर खूब गरजे PM मोदी, कहा-मनेर की लड्डू में बहुत ताकत है..4 जून को हो जायेगा फैसला

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here