राजीव कुमार, मुख्य चुनाव आयुक्त
- Advertisement -

पटना डेस्कः बिहार के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी एचआर श्रीनिवासन ने पटना साहिब और पाटलिपुत्र (Patliputra Loksabha) निर्वाचन क्षेत्र के एन कॉलेज में स्थित मतगणना केंद्र का निरीक्षण किया। उनके साथ जिलाधिकारी भी मौजूद थे। बिहार के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने कहा कि काउंटिंग के दौरान किसी भी तरह की कोई गड़बड़ी नहीं होगी, सभी इंतजाम कर लिए गए हैं। पूरी काउंटिंग प्रक्रिया ऑनलाइन रहेगी। उन्होंने कहा कि 7:30 बजे सुबह खोल दिया जाएगा। 8:00 बजे से लेकर 8:30 बजे तक वैलेट पेपर की गिनती होगी। उन्होंने बताया कि 8:30 बजे से ईवीएम (EVM) की गिनती शुरू हो जाएगी। एक घंटा के अंदर में प्रथम चक्र का रुझान आना शुरू हो जाएगा।

मतगणना को लेकर त्रि स्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की गई है. उन्होंने दावा किया कि किसी हालत में कोई गड़बड़ी नहीं होगी सभी राजनीतिक दलों को मतगणना की पूरी प्रक्रिया से अवगत करा दिया गया है. उन्होंने कहा कि मतगणना खत्म हो जाने के बाद केंद्रीय चुनाव आयोग के निर्देश के बाद ही रिजल्ट की घोषणा होगी. मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने यह भी कहा कि पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन रखी गई है इसलिए गड़बड़ी की कोई संभावना नहीं है।

वहीं लोकसभा चुनाव की मतगणना से पहले सोमवार को भारत निर्वाचन आयोग ने काउंटिंग की तैयारियों को लेकर प्रेस वार्ता की है। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि इस बार के चुनाव में वोटर्स ने रिकॉर्ड कायम किया है। उन्होंने कहा कि इस चुनाव में महिलाओं ने काफी बढ़-चढ़कर मतदान में हिस्सा लिया है। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि इस बार लोकसभा चुनाव में कुल 31 करोड़ महिलाओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया है, जो देश में पहली बार हुआ है। इसके अलावा घर से ही वोटिंग करने का भी नया रिकॉर्ड इस चुनाव में बना है। लोकसभा चुनाव में कुल 31 करोड़, 20 लाख महिला मतदाताओं समेत कुल 64 करोड़, 20 मतदाताओं के भाग लेने के साथ वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है, जो जी-7 देशों के मतदाताओं का 105 गुना और यूरोपीय संघ के 24 देशों के वोटर्स का 2.5 गुना है।

मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि चुनाव कार्य में लगे कर्मियों के सावधानी पूर्वक काम करने से इस बार पुनर्मतदान कम सुनिश्चित हुआ है। पिछले लोकसभा चुनाव में 540 पुनर्मतदान हुए थे जबकि इस बार के लोगसभा चुनाव में मात्र 39 पुनर्मतदान देखने को मिल रहे हैं। उन्होंने कहा कि यह चुनाव उन आम चुनावों में से एक है, जिसमें हिंसा नहीं दिखी। मतगणना को लेकर तमाम तरह की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। राजीव कुमार ने सोशल मीडिया पर चुनाव आयुक्तों को लापता जेंटिलमैन कहे जाने पर कहा कि हम हमेशा से यहां थे, कभी गायब नहीं हुए। उन्होंने कहा कि चुनाव में 85 साल से अधिक के मतदाताओं का योगदान युवा पीढ़ी के लिए प्रेरणादायक है। यह हमारे लोकतंत्र के गणनायक हैं। आजादी से पहले भारत को देखा है और पिछले 70 वर्षों में अपे योगदान से देश को संवारने का काम किया है।

ये भी पढ़ें…CM नीतीश के गृह जिले में JDU कार्यकर्ता की हत्या, पोलिंग एजेंट बनने पर मिली थी धमकी

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here