- Advertisement -

पटना डेस्कः नालंदा के हरनौत में स्थित आरपीएएस कॉलेज में शनिवार को निःशुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर का आयोजन किया गया। इस दौरान डेढ़ सौ मरीजों का मुफ्त इलाज और विभिन्य तरह के जाँच किया गया। सरकार के द्वारा आम लोगों के बेहतर स्वास्थ के लिए कई तरह के योजनाएं चला रही है, बावजूद ग्रामीण क्षेत्र में लोग अभी भी बेहतर स्वास्थ्य लाभ से दूर हैं। जिसे लेकर उन्हें कठिनाई का सामना करना पड़ता है। आजकल बढ़ते उम्र में लोगों को हल्का सा गिरने पर हड्डियों की टूट-फूट की समस्या अधिक देखी जा रही है। विशेष करके 40- 45 वर्ष उम्र के बाद वाले समस्या देखा जा रहा है।

इन दिनों आम लोग डायबिटीज, बीपी और हार्ट अटैक जैसे बीमारी के चपेट में भी आ रहे हैं। जिसे समय से पता लगाने के बाद जन जीवन में सुधार हो सकता है। यह सब देखते हुए आरपीएस कॉलेज में राष्ट्रीय सेवा योजना के द्वारा निशुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर का आयोजन किया गया। जांच शिविर में एशियन सिटी हॉस्पिटल, पटना के हड्डी रोग विशेषज्ञ डॉ अंकित प्रांजल एवं उनके तकनीकी टीम के सदस्यों ने भाग लिया। मौके पर डॉ अंकित प्रांजल ने बताया कि जागरूकता के कमी के कारण समाज में हार्ट अटैक, हाइपरटेंशन, डायबिटीज एवं बढ़ाते उम्र में हड्डियों का हल्का सा कारण में टूटना बढ़ जाता है। जिसका समय रहते पता लगाना एवं इलाज कराना है।

नालंदा के RPS कॉलेज में स्वास्थ्य शिविर का आयोजन, दर्जनों का हुआ मुफ्त इलाज 1

इस शिविर में आस पास और कॉलेज के कर्मियों ने पहुंचकर स्वास्थ्य जांच शिविर का लाभ उठाया। शिविर में हड्डी रोग के विशेषज्ञ डॉ.अंकित प्रांजल व उनके टीम के द्वारा मरीजों का ईसीजी, ब्लड शुगर, बीपी व बोन डेंसिटी जैसे अत्याधुनिक मशीन से जांच किया गया। जांच के बाद मरीजों को दवा भी दी गई। जांच शिविर में मौजूद चिकित्सक व उनके टीम के सदस्यों को महाविद्यालय के प्रचार के द्वारा बुके एवं सॉल देकर सम्मानित किया गया। मौके पर महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ उपेंद्र कुमार सिंहा, एनएसएस कोऑर्डिनेटर प्रो नवीन कुमार, डॉ ए के सिन्हा, डॉ अनुज कुमार सिन्हा, प्रो तृप्ति सिंह, समेत अन्य मौजूद थे।

चिकित्सक कहते हैं कि जिस तरह से पर्यावरण और वातावरण प्रदूषित होते जा रहा है। लोगों में बीमारियों का खतरा भी बढ़ता जा रहा है। इससे बचने के लिए सभी लोगों को हर छह महीने में अपने शरीर की सभी जांचें करानी चाहिए।

ये भी पढ़ें…बिहार के 6 जिलों में चमकी बुखार का कहर, अब तक 29 बच्चे बीमारी से ग्रसित

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here