महादेवखोह जल प्रपात
- Advertisement -

आरा: रोहतास के तुतला भवानी वाटर फॉल, इको पर्यटक स्थल और महादेवखोह वाटर फॉल में जल प्रपात का आनंद लेने वाले पर्यटकों के लिए फिलहाल वाटर फॉल का आनंद लेना सम्भव नहीं होगा. भारी वर्षा, मेघ गर्जन और वज्रपात की सम्भावना को लेकर मौसम विभाग द्वारा जारी अलर्ट के बाद तुतला भवानी एवं महादेवखोह जल प्रपात जाने वाले पर्यटकों के आवागमन पर फिलहाल कुछ दिनों के लिए रोक लगा दी गयी है.पिछले तीन चार दिनों से यहां हो रही भारी वर्षा की वजह से कैमूर की पहाड़ी से गिरने वाली नदियां उफान पर हैं.नदियों के रौद्र रूप धारण करने के बाद सुरक्षा के दृष्टिकोण से पर्यटकों की आवाजाही प्रतिबंधित कर दी गई है.

इस संबंध में जानकारी देते हुए मां तुतला भवानी धाम समिति के अध्यक्ष गुरु चरण यादव ने रविवार को बताया कि भारी बारिश के कारण मौसम विभाग ने रेड अलर्ट घोषित किया है. इसे देखते हुए मां तुतला भवानी धाम में श्रद्धालुओं के प्रवेश पर पूरी तरह रोक लगा दी गई है. हैंगिंग ब्रिज और मंदिर के पट भी बंद कर दिए गए हैं.

भारी बारिश के कारण पहाड़ी नदियां और झरने काफी उफान पर हैं. मां तुतला भवानी धाम का झरना भी काफी उग्र रूप ले चुका है. स्थिति का आकलन करने के बाद मंदिर समिति द्वारा मां तुतला भवानी धाम मंदिर के कपाट पुनः खोले जाएंगे. पिछले दिनों मां तुतला भवानी धाम के झरने में आई बाढ़ के कारण आधा दर्जन श्रद्धालु इसमें फंस गए थे. जिस पर वन विभाग के अधिकारियों ने तत्परता दिखाते हुए सभी लोगों को बचा लिया था.उधर कैमूर पहाड़ी पर अपनी प्राकृतिक सौंदर्य बिखेरता महादेव खोह वाटर फॉल की तरफ जाने वाले पर्यटकों के प्रवेश भी रोक दिए गए हैं. पर्यटकों की सुविधा और सुरक्षा को लेकर वन विभाग ने यह कदम उठाया है. मौसम के सामान्य होने के बाद ही अब पर्यटक महादेव खोह की तरफ जा सकेंगे.

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here