Surendra mehta
- Advertisement -

बेगूसराय: भारतीय रेसलर विनेश फोगाट ने पेरिस ओलिंपिक में डिसक्वालिफाई होने के बाद कुश्ती से संन्यास का ऐलान कर दिया है। ऐसा उन्होंने फाइनल में डिसक्वालिफाई होने के बाद किया जिसके बाद जनप्रतिनिधियों की प्रतिक्रियाएं आने लगीं। संभवतः विभिन्न नेताओं की प्रतिक्रियाओं के बीच बिहार के खेल मंत्री सुरेन्द्र मेहता सबसे आगे निकल गए जब विनेश फोगाट को उन्होंने बिहार का बता दिया।

बुधवार को ओलिंपिक में 50 किलोग्राम के फाइनल मुकाबले से पहले 100 ग्राम ज्यादा वजह होने पर उन्हें डिसक्वालिफाई कर दिया गया। खेल मंत्री सुरेन्द्र मेहता बुधवार को बेगूसराय में एक कार्यक्रम में पहुंचे थे। वहां पत्रकारों ने उनसे रेसलर विनेश फोगाट के ओलिंपिक से बाहर कर दिये जाने के बारे सवाल पूछा। इस सवाल पर पर उन्होंने कहा कि ‘ ये दुख का विषय है। बिहार हमेशा इसमें छंटकर चला आता है और पीछे हो जाता है। सरकार की सहानुभूति है।‘

खेल मंत्री ने एक लाइन पकड़ ली थी और आगे बढ़ते गए। उन्होंने आगे कहा कि ‘भारत सरकार के मुखिया प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने खेलो इंडिया का गठन किया है। उन्होंने खेलो इंडिया का गठन करके नारा दिया कि मेडल लाओ- नौकरी पाओ।” पूरे देश के खेलने वाले बच्चों में, छात्र नौजवानों में इससे उत्साह है। सभी लोग उत्साहित हैं। इस दिशा में काफी मेहनत की जा रही है। सरकार का बजट बड़ा बन रहा है।‘ दिलचस्प यह है कि उनके पूरे बयान में विनेश फोगाट का कोई जिक्र तक नहीं था।

खेल मंत्री रेसलर विनेश फोगाट के डिसक्वालिफाई होने पर प्रतिक्रिया देने की बजाय पीएम मोदी और सीएम नीतीश कुमार की तारीफ करने लगे। उन्होंने कहा कि पटना में जो स्टेडियम बना है। उसके बगल में एक और स्टेडियम बन रहा है।
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व फैसला किया है कि हम सभी खेलों के लिए खेल का मैदान बनाएंगे। हर पंचायत में खेल का मैदान और स्पोर्ट्स क्लब बनाया जाएगा। सभी पंचायत में बच्चों को खेलने के लिए साधन लगेगा, वह साधन मुहैया कराएंगे।

दूसरी तरफ हर घटना पर अपनी मौजूदगी का एहसास करने वाले राजद ने कुश्ती चैंपियन विनेश फोगाट के मामले में साजिश की बात कही है। पार्टी के राज्यसभा सदस्य संजय यादव ने कहा कि जिस तरह पूरी सरकार, पूरा कुश्ती फेडरेशन और भाजपा के लोग विनेश फोगाट के पीछे हाथ धोकर पड़े थे, उसे देखते हुए किसी षडयंत्र से इनकार नहीं किया जा सकता। वहीं, पटना में कांग्रेस ने भी पोस्टर लगाकर जांच की मांग की है। पोस्टर में कांग्रेस नेता सिद्धार्थ क्षत्रिय ने इस मामले को बीजेपी का ‘चक्रव्यूह’ कहा और गहरी साजिश की आशंका जताई है। उसमें लिखा है कि भारत हार गया, मोदी जी जीत गए। सिद्धार्थ कहते हैं कि चक्रव्यूह की राजनीति पूरे देश में चल रही है। इसी चक्रव्यूह के तहत विनेश फोगट को भी पेरिस ओलंपिक से बाहर निकाला गया है। साथ ही गायिका नेहा सिंह राठौर ने भी सोशल मीडिया पर केंद्र सरकार का घेराव किया है।

भारतीय रेसलर विनेश फोगाट ने पेरिस ओलिंपिक में डिसक्वालिफाई होने के बाद कुश्ती से संन्यास का ऐलान कर दिया है। उन्होंने गुरुवार सुबह 5.17 बजे एक्स पर एक पोस्ट में लिखा- ‘मां कुश्ती मेरे से जीत गई, मैं हार गई। माफ करना आपका सपना, मेरी हिम्मत सब टूट चुके। इससे ज्यादा ताकत नहीं रही अब। अलविदा कुश्ती 2001-2024, आप सबकी हमेशा ऋणी रहूंगी, माफी।‘

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here