hockey
- Advertisement -

पटनाः पेरिस ओलंपिक में भारत की झोली में चौथा मेडल आ गया है। भारतीय हॉकी टीम ने स्पेन को 2-1 से हराकर ब्रॉन्ज मेडल पर कब्जा किया है। टीम के कैप्टन हरमनप्रीत सिंह ने दोनों गोल दागे। टीम इंडिया को पेरिस ओलंपिंक में चौथा मेडल मिला है। इससे पहले भारतीय टीम को शूटिंग में तीन मेडल मिले हैं। दरअसल, भारतीय हॉकी टीम ने पेरिस ओलंपिक में शानदार प्रदर्शन किया है। पहले क्वार्टर में दोनों टीमों ने एक दूसरे को कड़ी टक्कर दी लेकिन एक भी गोल नहीं हो सका हालांकि दूसरे क्वार्टर में स्पेन ने बाजी मार ली और मार्क मिरालेस ने 18वें मिनट में गोल कर दिया। स्पेन की यह खुशी अधिक समय तक नहीं रही और टीम के कैप्टन हरमनप्रीत ने गोल दाग दिया। दूसरे क्वार्टर के खत्म होने तक दोनों टीमें 1-1 से बराबरी पर रहीं।

तीसरे क्वार्टर में भारतीय टीम काफी आक्रामक रही। शुरुआत में ही भारत ने दूसरा गोल भी दाग दिया। 33वें मिनट में हरमनप्रीत ने पेनल्टी कॉर्नर का लाभ उठाया और गोल कर दिया। 35वें मिनट पर अभिषेक को ग्रीन कार्ड दिखा दिया गया हालांकि 37वें मिनट पर मैदान में भी आ गए। तीसरा क्वार्टर खत्म होने तक टीम इंडिया के पास 2-1 की बढ़त रही और टीम इंडिया ने स्पेन को हराकर ब्रॉन्ज मेडल हासिल कर लिया।

हॉकी में भारत का यह चौथा ब्रॉन्ज मेडल है। इसके अलावा देश ने ओलंपिक इतिहास में सबसे ज्यादा 8 गोल्ड और 1 सिल्वर मेडल भी जीता है। टोक्यो ओलंपिक में भी भारत ने ब्रॉन्ज मेडल जीता था। इसके साथ ही भारतीय हॉकी टीम ने ओलंपिक में 52 साल बाद एक इतिहास रच दिया है। 1972 के बाद भारत ने हॉकी में लगातार 2 मेडल जीते हैं। 1968 और 1972 में भी भारत ने लगातार 2 ब्रॉन्ज ही जीते थे।

भारतीय हॉकी टीम की इस उपलब्धि पर पीएम मोदी ने खुशी जताई है। प्रधानमंत्री ने एक्स पर लिखा। एक उपलब्धि जिसे आने वाली पीढ़ियां याद रखेंगी! भारतीय हॉकी टीम ने ओलंपिक में चमकाया, कांस्य पदक जीता! यह और भी खास है क्योंकि यह ओलंपिक में उनका लगातार दूसरा पदक है। उनकी सफलता कौशल, दृढ़ता और टीम भावना की जीत है। उन्होंने अत्यधिक धैर्य और लचीलापन दिखाया। खिलाड़ियों को बधाई. हर भारतीय का हॉकी से भावनात्मक जुड़ाव है और यह उपलब्धि इस खेल को हमारे देश के युवाओं के बीच और भी लोकप्रिय बनाएगी”

ये भी पढ़ें…विनेश फोगाट को लेकर संवेदना व्यक्त करने में बिहार सबसे आगे – मंत्री ने विनेश फोगाट को बिहार का बताया तो राजद ने भाजपा की साजिश – कांग्रेस ने भी लगाया पोस्टर

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here