दलित छात्रा हत्याकांड का मुख्य आरोपी संजय राय
- Advertisement -

मुजफ्फरपुर: मुजफ्फरपुर के पारू थाना क्षेत्र में दलित नाबालिग लड़की के हत्यारोपी संजय राय को पुलिस ने सोमवार को गिरफ्तार कर लिया। घटना के बाद से ही वह अपने परिवार के साथ फरार चल रहा था। आरोपी की गिरफ्तारी को लेकर एसएसपी राकेश कुमार के नेतृत्व में विशेष टीम गठित की गई थी। इस टीम ने दर्जनों जगह पर छापेमारी की। वहीं, घटना से आक्रोशित बहुजन आर्मी के कार्यकर्ताओं ने मुख्य आरोपी संजय राय के पड़ोस के घरों में रविवार को जमकर तोड़फोड़ की थी। इससे पहले शनिवार को संजय राय के घर पर कुर्की जब्ती की कार्रवाई की गई थी।

इधर, संजय राय की गिरफ्तारी की पुष्टि एसडीपीओ सरैया कुमार चंदन ने की है। उन्होंने बताया कि पुलिस घटना की गंभीरता को देखते हुए लगातार काम कर रही थी। लालू छपरा गांव की छात्रा का बीते सोमवार को नहर के पास से शव मिला था। पीड़ित परिजनों ने संजय राय और 4 अज्ञात पर हत्या का आरोप लगाया है। इस मामले में पुलिस ने कई लोगों से पूछताछ की और टीम लगातार तकनीकी जांच कर रही थी। इस दौरान पुलिस टीम को सूचना प्राप्त हुई। इसके बाद त्वरित कार्रवाई करते हुए घटना के मुख्य आरोपी संजय राय को गिरफ्तार किया गया।

उधर, रविवार को बहुजन आर्मी के कार्यकर्ताओं ने मुख्य आरोपी संजय राय के पड़ोस के घरों में जमकर तोड़फोड़ की। एक दर्जन से अधिक बाइकें क्षतिग्रस्त कर दी। पूर्व पैक्स अध्यक्ष राजेंद्र राय समेत एक दर्जन से अधिक घरों से गहने लूट लिए। दो जेसीबी, तीन ट्रैक्टर, कार व बाइक को क्षतिग्रस्त कर दिया। कई लोगों के बथान उजाड़ दिए। केले के पौधों को रौंद दिया। कई घरों के शीशे फोड़ दिए। महिलाओं ने छिप कर जान बचाई। घटना की जानकारी मिलते ही एसडीपीओ कुमार चंदन ने दल बल के साथ उपद्रवियों को खदेड़ा। कार्यकर्ताओं ने पुलिस पर पत्थरबाजी की। इससे आधा दर्जन से अधिक पुलिस कर्मी जख्मी हो गए। पुलिस ने बहुजन आर्मी के राष्ट्रीय अध्यक्ष गोल्डन दास को गिरफ्तार कर लिया है।

एसएसपी राकेश कुमार ने बताया कि गोल्डन दास द्वारा अपने समर्थकों के साथ पारू में जातीय उन्माद, हिंसा फैलाने तथा तनाव उत्पन्न करने व विधि व्यवस्था भंग करने का प्रयास किया गया। कई घरों में तोड़फोड़ गई। गोल्डन दास समेत 16 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। 17 नामजद समेत 250 पर एफआईआर दर्ज की गई है। अब तक 10 थाने में गोल्डन दास पर दर्ज एफआईआर का रिकॉर्ड मिला है।

वहीं, इस मामले में शुक्रवार की शाम मुख्य‎ आरोपी संजय राय के घर पर विधिवत रूप‎ से इश्तेहार चिपकाया गया था। शनिवार‎ दोपहर 12 बजे तक उसे न्यायालय या‎ पुलिस के समक्ष उपस्थित होने का ‎अल्टीमेटम दिया गया था। समय बीत जाने ‎के बाद भी उसने सरेंडर नहीं किया। इसके ‎बाद कुर्की की प्रक्रिया की गई। इधर, छात्रा हत्याकांड में एसकेएमसीएच ने‎ पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट पुलिस को सौंप दी है। ‎पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट के मुताबिक, छात्रा के ‎सिर पर तेज धारदार हथियार से 5 से 6 ‎बार मारा गया है। उसकी गर्दन को हाथ व ‎तार से दबाया गया है। इसका निशान मिला है। ‎

धारदार हथियार से एक बार में गर्दन काटने‎ का प्रयास किया गया है। लड़की को पीछे ‎से घसीटा गया था। पीठ पर घसीटने के‎ जख्म हैं। इधर, एसएसपी कार्यालय से जारी‎ विज्ञप्ति के मुताबिक, एसकेएमसीएच की‎ लैब से प्राप्त रिपोर्ट में कोई शुक्राणु नहीं‎ मिलने की जानकारी दी गई है।

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here