- Advertisement -

औरंगाबाद: औरंगाबाद में डीएपी खाद की बोरी से कंकड़-पत्थर निकलने का मामला सामने आया है। सूचना पर प्रखंड कृषि पदाधिकारी कृष्ण देव चौधरी ने प्रोपराइटर संजय पांडे के खाद दुकान को सील कर दिया है। जांच के बाद कार्रवाई की गई है।

मामला देव प्रखंड मुख्यालय में स्थित बाजार का है। करमाडिह गांव निवासी बासुदेव यादव और विजय यादव सहित अन्य किसानों ने कहा कि दुकान से करीब 100 बोरा खाद ले गए थे। लेकिन, खेत में डालने के 10 दिन बाद भी धान के पौधे का कोई रिजल्ट नहीं आया। जब खाद के गुणवत्ता की जांच की गई, तो खाद में 50 से 60 प्रतिशत कंकड़-पत्थर मिले।
खाद से कंकड़-पत्थर मिलने से उनके होश उड़ गए। अधिकारियों ने संज्ञान लेते हुए गांव आकर किसान से संपर्क किया। इसका एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया। मामले का संज्ञान लेते हुए प्रखंड कृषि पदाधिकारी ने खाद की जांच की, जिसमें कंकड़-पत्थर मिले।

प्रखंड कृषि पदाधिकारी कृष्ण देव चौधरी ने बताया कि वरीय पदाधिकारियों के निर्देश पर दुकान को सील कर दिया गया है। बोरी में डीएपी खाद के साथ छोटे-छोटे कंकड़ पत्थर मिले हैं। मामले में आगे की कार्रवाई की जा रही है। किसानों का आरोप है कि प्रोपराइटर का कई जगह गोदाम है, जहां से वह किसानों को खाद सेल करते हैं । अन्य किसानों के साथ ऐसा नहीं हो, इसके लिए खाद दुकान को बंद करते हुए प्रोपराइटर पर कार्रवाई की जाएगी।

इधर, प्रोपराइटर संजय पांडे ने बताया कि डीएपी खाद हमने होलसेलर से खरीदा है। ऐसे में हमने किसानों के साथ कोई गड़बड़ी नहीं की हैं। मामले की जानकारी होलसेलर को दी गई है।

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here