- Advertisement -

आरा: भोजपुर जिले के चांदी थाना क्षेत्र के सलेमपुर उत्क्रमित मध्य विद्यालय में बच्चों को फाइलेरिया की दवा खिलाने के बाद अचानक बड़ी संख्या में बच्चों की तबियत बिगड़ने के बाद गांव सहित पुरे इलाके में हाहाकार मचा हुआ है. एक साथ 40-50 बच्चों की तबियत बिगड़ने के बाद सभी को चांदी थाना की मदद से आरा सदर अस्पताल पहुँचाया गया जहां बच्चों का इलाज जारी है. कुछ बच्चों को इलाज के लिए कोइलवर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में भी भर्ती कराया गया है.

यहां भी बीमार बच्चों का इलाज चल रहा है. बच्चों के परिजनों का कहना है कि बच्चों को फलेरिया की दवा खिलाई गई थी. दवा खाते ही बच्चों को उल्टी और पेट दर्द की शिकायत होने लगी. देखते ही देखते स्कूल में लगातार दर्जनों बच्चे एक साथ उल्टी करने लगे. जिसके बाद स्कूल में अफरातफरी का माहौल हो गया.

अफरा तफरी के बीच आरा लाकर सदर अस्पताल में बीमार बच्चों को भर्ती कराया गया है. सदर अस्पताल में कुल 39 बच्चों का इलाज चल रहा है जबकि बाकि बच्चों का इलाज कोइलवर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में चल रहा है. दोनों अस्पतालों में बच्चों के अभिभावकों, स्थानीय जनप्रतिनिधियों एवं आसपास के लोगों की भीड़ उमड़ रही है.

आरा सदर अस्पताल में बच्चो के साथ परिजनों के बीच चीख-पुकार मची हुई है.घटना की जानकारी मिलते ही सिविल सर्जन, सदर अस्पताल उपाधीक्षक और अस्पताल प्रबंधक ने बच्चों के इलाज का जायजा लिया और चिकित्सकों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए. जिला शिक्षा पदाधिकारी अहसन भी सदर अस्पताल पहुंचे और बच्चों के इलाज की जानकारी ली.

फाइलेरिया की दवा खाने से बीमार बच्चों का इलाज करवा रहे सिविल सर्जन शिवेंद्र सिन्हा ने बताया कि जानकारी मिली कि दर्जनों स्कूली बच्चे बीमार होकर अस्पताल पहुंचे हैं तो वे तुरंत सदर अस्पताल पहुंचे और स्वयं अपनी निगरानी में बच्चों का इलाज करवा रहे हैं.

सिविल सर्जन ने बताया कि फलेरिया उन्मूलन कार्यक्रम के तहत सभी सरकारी विद्यालयों में 2 साल से ऊपर के बच्चों को दवा खिलाया जा रहा है. लेकिन सलेमपुर उत्क्रमित मध्य विद्यालय में बिना खाना खिलाये बच्चों को खाली पेट दवा खिला दिया गया. इसी वजह से बच्चों की तबीयत खराब हुई है. उन्होंने बताया कि परिजनों को परेशान होने की जरूरत बिल्कुल नहीं है. सब कुछ नियंत्रण में है. अब बच्चे ठीक होने लगे हैं.ठीक होते ही बच्चों को घर जाने की इजाजत दे दी जाएगी.

इस मामले में सदर अस्पताल पहुंचे जिला शिक्षा अधिकारी अहसन ने बताया कि फलेरिया की दवा खाने से बच्चे बीमार हुए हैं. अब सभी बच्चे सुरक्षित हैं.डॉक्टरों की टीम की मौजूदगी में सदर अस्पताल में सबका इलाज करवाया जा रहा है. सभी बच्चे अब खतरे से बाहर हैं. उन्होंने कहा कि इस मामले की जांच कराई जाएगी चाहे जिनकी भी इस मामले में लापरवाही हो. उन्होंने कहा कि दोषियों के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी.

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here