- Advertisement -

पूर्णिया: यह बहुत दिलचस्प है कि मानसून में हर साल बिहार में बाढ़ आती ही है। यह भी सच है ऐसी प्राकृतिक आपदा के समक्ष बिहार सरकार और उसकी मशीनरी बौनी साबित होती है। लेकिन ऐसा कभी सुनने में नहीं आया कि बाढ़ से प्रभावितों के सहातार्थ सरकार तैयार हो और इस आपदा का सामना सामूहिक स्तर पर कर सके। ऐसे में यदि छोटे स्तर पर अपने लोकसभा क्षेत्र के बाढ़ प्रभावितों की मदद करने के लिए सांसद सामने आये तो स्वाभाविक है कि उसका मैसेज बड़ा होगा।

पूर्णिया सांसद पप्पू यादव इन दिनों बाढ़ पीड़ितों की मदद करने में लगे हुए हैं। उनकी टीम बाढ़ पीड़ितों के बीच खाना, खाद्य सामग्री, दवाइयां और अन्य जरूरी चीजें पहुंचाने का काम कर रही है। इस बीच पप्पू यादव रविवार को बाढ़ पीड़ितों के बीच पहुंचे और पैसे बांटते नजर आए।

एक काले रंग की बैग में वह 2 लाख रुपए लेकर आए और बाढ़ पीड़ितों के बीच बांटे। ये जानकारी खुद उन्होंने सोशल मीडिया पर दी है। बांटने के दौरान पैसे कम पड़ गए तो सहयोगियों से रुपए लेकर लोगों में दिए। उन्होंने कहा- पैसे कम पड़ गए तो सबके अकाउंट में दो-दो हजार रुपए डलवा दो।

हालांकि सबके अकाउंट में दो-दो हजार डालने की बात बिलकुल ही भ्रामक है फिर भी सहयोग की मंशा पर सवाल खड़ा नहीं किया जा सकता। इसके अलावा बाढ़ प्रभावित इलाके में फूड पैकेट भी बंटवाए। पैसे बांटने का वीडियो भी सामने आया है।
वीडियो में पप्पू यादव कार के ऊपर तकिया लगाकर लोगों को 500-500 के नोट बांटते नजर आ रहे हैं। पैसे लेने वालों में महिलाओं की भीड़ ज्यादा दिखी। उन्होंने बाढ़ पीड़ितों से मुलाकात भी की।
इस दौरान पप्पू यादव ने कहा कि सरकार ने बाढ़ पीड़ितों को उनके हाल पर छोड़ दिया है, लेकिन हम अपने लोकसभा क्षेत्र के लोगों के साथ खड़े हैं और बेटे का कर्तव्य निभा रहे हैं। सांसद ने बाढ़ पीड़ितों को आश्वस्त करते हुए कहा कि इस मुश्किल वक्त में उन्हें अकेला नहीं छोड़ेंगे।
दरअसल, पप्पू यादव रविवार को बाढ़ पीड़ितों से मुलाकात करने के लिए पूर्णिया के रुपौली पहुंचे थे। वहां उन्होंने भौआ प्रवल पंचायत के बाढ़ प्रभावित इलाके जंगलटोला, टोपरा, बिंद टोली, बलिया और सधोपुर गांव का दौरा किया। अपने सांसद को देखते ही वहां भीड़ जुट गई।

पप्पू यादव ने बाढ़ पीड़ितों से मुलाकात की। उनकी समस्या सुनी। फिर काले रंग का बैग निकालकर 500-500 रुपए बांटने लगे। जानकारी के मुताबिक, बैग में दो लाख रुपए थे। खास बात ये रही है कि जिसको जितनी रुपए की जरूरत थी, पप्पू यादव ने उन्हें काउंट करके उतने रुपए दे दिए।
जानकारी के मुताबिक, उनके सहयोग का यह सिलसिला जरी रहेगा और सोमवार को भी 500 से अधिक घरों में राशन और बाकी जरूरी समान बांटे जाएंगे, ताकि बाढ़ पीड़ितों को कुछ राहत मिल सके। इस दौरान निर्दलीय सांसद पप्पू यादव ने आमजन और स्वंयसेवी संस्थाओं से भी अपील की कि वे विपदा के समय में एकजुट होकर बाढ़ पीड़ितों की मदद करें।
बिहार में बीते 4-5 दिनों से बारिश में कमी आई है। लेकिन बिहार की नदियां लबालब हैं और कई क्षेत्रों में बाढ़ जैसे हालात हैं।

बिहार आपदा विभाग के अनुसार, हर साल बाढ़ से सबसे अधिक प्रभावित दरभंगा, मुजफ्फरपुर, समस्तीपुर, पूर्वी चंपारण, खगड़िया और अररिया हैं। उत्तर बिहार के जिलों में बाढ़ का कारण बनने वाली नदियों में महानंदा, कोशी, बागमती, बूढ़ी गंडक और गंडक नदियां शामिल हैं।
जुलाई में हुई बारिश और नेपाल में भारी बारिश के कारण उत्तर बिहार की कई नदियां उफान पर रहीं। हालात का जायजा लेने के लिए सीएम नीतीश ने हवाई सर्वे भी किया था।

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here