- Advertisement -

रक्सौल: भारत-नेपाल सीमा पर अवस्थित पूर्वी चंपारण का सीमावर्ती शहर रक्सौल के मुख्य पथ पर थाना परिसर में निर्मित नौलखा सूर्य मंदिर लोक आस्था के महापर्व छठ के लिए काफी महत्वपूर्ण है। यह मंदिर देशी-विदेशी पर्यटकों के आकर्षण का केन्द्र बना रहता है। छठ पूजा के दौरान इस मंदिर का महत्व काफी बढ़ जाता है। तीन मंजिल के इस मंदिर की बनावट देखते ही बनती है। जो थाना परिसर स्थित तालाब के बीच में निर्मित है।

इस मंदिर को विशाल और भव्य निर्माण कराने को लेकर के विधायक प्रमोद कुमार सिन्हा की अनुशंसा पर रिपूराज एग्रो प्रा.लि. के निदेशक रामेश्वर गुप्ता ने सूर्य मंदिर के जीर्णोद्धार से लेकर सौंदर्यीकरण तक का खर्च वहन करने की घोषणा की है। इसको लेकर सूर्य मंदिर समिति रक्सौल की एक विशेष बैठक थाना परिसर में पदेन अध्यक्ष स्थानीय विधायक प्रमोद कुमार सिन्हा की अध्यक्षता में संपन्न हुई।

जिसमें रक्सौल के सूर्य मंदिर के विकास एवं सौंदर्यीकरण के जिम्मा नयी कार्यकारिणी का गठन कर उसे सौंप दिया जायेगा। इस मौके पर अनुमंडलाधिकारी , पुलिस उपाधीक्षक एवं रक्सौल थानाध्यक्ष भी मौजूद थे और अधिकारियों ने अपनी सहमती भी दी। बैठक में धार्मिक आस्था व पर्यटकीय आकर्षण का केन्द्र रक्सौल का धरोहर सूर्य मंदिर के जीर्णोद्धार एवं सौंदर्यीकरण के कई प्रस्तावों पर चर्चा हुई ।

नयी कार्यकारिणी में पदेन अध्यक्ष विधायक प्रमोद कुमार सिन्हा , संरक्षक मंडल में अनुमंडल पदाधिकारी सुश्री शिवाक्षी दीक्षित , अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी धीरेन्द्र कुमार ,थानाध्यक्ष राजीव नंदन सिन्हा एवं रिपूराज मिल के निदेशक रामेश्वर प्रसाद गुप्ता को स्थान मिला। वहीं विधायक ने सचिव पद पर शम्भु प्रसाद चौरसिया, कार्यालय सचिव ई.रामदास प्रसाद एवं मीडिया प्रभारी रजनीश प्रियदर्शी के नाम को प्रस्तावित किया। जिसे बैठक में उपस्थित सभी लोगों से ध्वनि मत से अनुमोदित किया ।

बैठक को संबोधित करते हुए विधायक ने नयी कार्यकारिणी के सभी सदस्यों को बधाई देते हुए इस बात को रेखांकित किया कि अब इस महती जिम्मेदारी को पूरी निष्ठा एवं सफलता पूर्वक निर्वहन करने के मद्देनजर जनभावनाओं का समुचित ख्याल रखा जाना चाहिए क्योंकि यह मंदिर जनमानस के आस्था में रचा-बसा हुआ है। उन्होंने यह भी भरोसा जताया कि शहर के इस धरोहर की बुनियाद दरकने न पाये इसके लिए नयी कार्यकारिणी सतत सचेष्ट रहेगी तथा रिपूराज कंपनी के निदेशक रामेश्वर गुप्ता से समन्वय बना दीर्घकालिक योजना बनाकर इसके जीर्णोद्धार एवं सौंदर्यीकरण के कार्य को द्रुत गति से धरातल प्रदान करने तथा धार्मिक आस्था एवं पर्यटकीय आकर्षण का केन्द्र बनाने के लिए कटिबद्ध रहेगी ।

गौरतलब है कि विधायक की अनुशंसा पर बैठक में उपस्थित रिपूराज मिल के निदेशक रामेश्वर गुप्ता ने घोषणा की सूर्य मंदिर के जीर्णोद्धार एवं इसके सौंदर्यीकरण में लगने वाली सम्पूर्ण राशि का खर्च रिपूराज मिल करेगा। वहीं बैठक में मंदिर परिसर में अवस्थित सभी शेड दूकानदारों को माह सितम्बर 2024 तक के किराया का भुगतान पुराने दर से करने तथा पहली अक्टूबर से नये अनुबंध एवं सर्वसम्मति द्वारा आगे कमेटी मन्दिर के सौंदर्य करण को देखते हुए फैसला लेगी। इस मौके पर स्थानीय विधायक, एसडीएम , एसडीपीओ , थानाध्यक्ष एवं रामेश्वर गुप्ता समेत कमिटी के सभी सदस्यों ने मंदिर परिसर का मुआयना किया ।

वहीं मंदिर के सौदर्यीकरण के लिए आर्किटेक्ट जीवेश नंदन ने सूर्य मंदिर के जीर्णोद्धार के बाद के स्वरूप का प्रारूप दिखाया । इस मौके पर कमिटी के मीडिया प्रतिनिधि के रूप में विजय कुमार गिरि,मोहन सिंह प्रभाकर, मनोज कुमार गुप्ता और नवीन कुमार सिंह का नाम शामिल किया गया। वहीं मंदिर सदस्य मे इंजीनियर ई.जीतेन्द्र कुमार ,राजकिशोर राय उर्फ भगत जी , राकेश कुशवाहा, लायंस क्लब के मीडिया प्रभारी विमल सर्राफ, कमलेश कुमार का नाम सहीत अन्य सामाजिक लोगों को शामिल किया गया। इसकी जानकारी कमिटी के मीडिया प्रभारी रजनीश प्रियदर्शी ने दी है ।

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here