- Advertisement -

Desk: बिहार बोर्ड की ओर से कराई गई एसटीईटी की परीक्षा के परिणाम आज जारी हो गए. इससे प्रदेश के माध्यमिक व उच्च माध्यमिक स्कूलों में लगभग 37 हजार से अधिक शिक्षकों की नियुक्तियों की राह आसान हो गई. एसटीईटी का रिजल्ट घोषित होने से हजारों युवाओं को शिक्षक की नौकरी मिलेगी.

हाईकोर्ट ने दिए थे आदेश
विगत दिनों पटना हाईकोर्ट ने बिहार बोर्ड को एसटीईटी का परीक्षा परिणाम जारी करने के आदेश दिए थे. जिसके बाद बिहार बोर्ड की ओर से एसटीईटी का परीक्षा परिणाम आज जारी किया जाएगा.

8 साल बाद हुई थी एसटीईटी
बिहार में 8 साल बाद STET की परीक्षा हुई थी, जिसके रिजल्ट को लेकर असमंजस की स्थिति बनी हुई थी. रिजल्ट घोषित नहीं होने से राज्य में शिक्षक भर्ती की प्रक्रिया भी रूकी हुई थी, आखिरकार दो साल बाद हाईकोर्ट के आदेश पर आज रिजल्ट घोषित किया जाएगा.

ये है पूरा मामला
माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा 2019 का नोटिफिकेशन सितंबर 2019 में जारी किया गया था, जिसकी ऑफलाइन परीक्षा 28 जनवरी 2020 को आयोजित की गई. इस दौरान कई केंद्रों पर आउट ऑफ सिलेबस प्रश्न पूछे गए थे जिसके बाद विवाद उत्पन्न हो गया है इसी को लेकर अभ्यर्थियों ने हाईकोर्ट में याचिका दायर की थी. इसी बीच अनियमितताएं मिलने पर परीक्षा ही रद्द कर दी गई,​ फिर बिहार बोर्ड ने सितंबर 2020 में ऑनलाइन परीक्षा ली. इस परीक्षा में भी आउट ऑफ सिलेबस का आरोप लगा और कुछ अभ्यर्थियों ने कोर्ट में याचिका दायर कर दी, जिसके बाद कोर्ट ने 26 नवंबर 2020 को रिजल्ट जारी करने पर रोक लगा दी. अब फिर इस मामले की सुनवाई करते हुए हाईकोर्ट ने ऑनलाइन परीक्षा को सही करार दिया और रिजल्ट जारी करने का आदेश दिया है.

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here