गर्मी
- Advertisement -

पटना डेस्कः बिहार में मानसून की धुआंधार बारिश के बाद लोगों को अब गर्मी सताने वाली है। ऐसे में अगले तीन से चार दिन उमस वाली गर्मी के कारण परेशान होना पड़ सकता है। खासतौर पर पटना और इसके आसपास के इलाकों में गर्मी बढ़ने से लोग परेशान हो सकते हैं। दरअसल इस हफ्ते मानसून धीमी रहने वाली है, जिसके कारण बारिश होने की संभावनाएं कम है। वहीं किशनगंज जिले में एक या 2 स्थानों पर भारी बारिश का पूर्वानुमान है। मौसम विभाग के अनुसार इस साल बिहार के करीब 10 जिलों में मॉनसून के दौरान सामान्य से अधिक बारिश रिकॉर्ड की गयी है। वहीं अन्य जिलों में अब तक जितनी बारिश होनी चाहिए नहीं हो पायी है।

मौसम विभाग के अनुसार मौसमी घटकों की वजह से फिलहाल मॉनसून थोड़ा कमजोर हो गया है। इसका असर 18 जुलाई तक देखने को मिल सकता है। यही वजह है कि इस हफ्ते कम बारिश हो सकती है। वहीं वातावरण में आद्रता बढ़ने की वजह से उमस भी बढ़ने वाली है। आसमान साफ रहने से धूप धरती पर पहुंच रही है। इन वजहों से दिन के तापमान और उमस भरी गर्मी में बढ़ोतरी होने की संभावना है।

आईएमडी के अनुसार आज बिहार के किशनगंज जिले के एक या दो स्थानों में भारी वर्षा होने की संभावना है. कल से 18 जुलाई तक मौसम सामान्य रहेगा. कोई चेतावनी जारी नहीं है. प्रदेश के वातावरण में आद्रता औसतन 70 से 80 फीसदी तक है. इस वजह से मौसम नमी युक्त और उमस वाली बनी हुई है. ज्यादातर हिस्सों में आंशिक रूप से बादल छाए हुए हैं. धूप भी देखने को मिल रही है. आज यानी 15 जुलाई को किशनगंज जिले के एक या दो स्थानों में भारी बारिश होने की संभावना है।

मौसम विभाग के अनुसार बिहार के उत्तर पूर्व यानी सुपौल, अररिया, सहरसा, मधेपुरा, पूर्णिया, कटिहार, और दक्षिण बिहार के सभी 19 जिलों में मेघगर्जन और व्रजपात को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है। कल से 18 जुलाई तक कोई चेतावनी जारी नहीं है। इसका मतलब यह हुआ कि बारिश कम होगी। धूप देखने को मिलेगी और तापमान यानी गर्मी में बढ़ोतरी हो सकती है।

ये भी पढ़ें…बिहार में झमाझम बारिश के बाद कई नदिया उफान पर, गंगा के जलस्तर में तेजे से इजाफा

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here