nitish kumar
- Advertisement -

पटनाः गांधी मैदान में गुरुवार को स्वतंत्रता दिवस पर मुख्य राजकीय समारोह हुआ। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार सुबह नौ बजे झंडोत्तोलन किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि बिहार सरकार रोजगार और नौकरी को लेकर काम कर रही है। पांच लाख लोगों को अब तक नौकरी दी जा चुकी है, जबकि दो लाख पदों के लिए नियुक्ति की प्रक्रिया जारी है।उन्होंने कहा कि 10 लाख नौकरी देने का वादा किया गया था, जबकि अब तक 12 लाख लोगों को बहाल करने की प्रक्रिया जारी है। मुख्यमंत्री ने कहा कि रोजगार के अवसर मुहैया कराने में भी बिहार सरकार लगातार काम कर रही है। 24 लाख लोगों को रोजगार मुहैया कराया जा चुका है। मुख्यमंत्री ने कहा कि अगले एक साल में हमारी सरकार 10 लाख और रोजगार के अवसर मुहैया कराने जा रही है।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सबसे पहले आजादी के लिए शहीद हुए लोगों को नमन किया। उन्होंने कहा कि आजादी की लड़ाई में बिहार का अहम योगदान है। हम बिहार के लोगों को स्वतंत्रता दिवस की बधाई देते हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि 2005 में जब उन्हें बिहार की सत्ता मिली थी तो बिहार की स्थिति बेहतर नहीं थी. बिहार में स्कूल नहीं थे, जो स्कूलें थी उसमें शिक्षक नहीं थे। हमारी सरकार ने स्कूलों की व्यवस्था की, शिक्षकों की बड़े पैमाने पर नियुक्ति हुई है।  बिहार आज तेजी से आगे बढ़ रहा है। आधारभूत संरचनाओं के विकास में बिहार सबसे बेहतर परिणाम दे रहा है। राज्य में निवेश का माहौल बना है।  बड़ी बड़ी कंपनियां निवेश करने बिहार आ रही है।

अपने संबोधन के दौरान मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने लालू परिवार पर निशाना साधते हुए कहा, ‘क्या किया सिर्फ परिवार को आगे बढ़ाया।   पहले पत्नी को बना दिया, फिर बेटा-बेटी को बढ़ाया। हम लोग कभी किए ये सब’।  वहीं, पत्रकार से कहा कि हम आप लोगों से नाराज नहीं है, आप लोगों की इज्जत करते हैं और सम्मान देते रहते हैं लेकिन देख लीजिए पहले क्या था, अब क्या किया गया ?

मुख्यमंत्री ने कहा कि 2005 में बिहार का बजट केवल 28000 करोड़ था, अब बढ़ते-बढ़ते 278000 करोड़ हो गया है।  सीएम ने कहा कि हम लोग विशेष राज्य या आर्थिक मदद की मांग करते रहे हैं।   हमें खुशी है कि कई क्षेत्र में मदद मिली है. मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री को गांधी मैदान से धन्यवाद भी दिया।  मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा विधानसभा चुनाव से पहले 10 लाख की जगह 12 लाख नौकरी हम लोग देंगे।  उन्होंने कहा कि 24 लाख रोजगार लोगों को दे दिया गया है।   चुनाव से पहले 10 लाख और रोजगार देने का लक्ष्य है।  सीएम ने कहा कि 34 लाख रोजगार हम लोग दे देंगे। 

ये भी पढ़ें..सेबी प्रमुख को इस्तीफा देना होगा, सुप्रीम कोर्ट अडानी घोटाले की दोबारा जांच करे- दीपंकर भट्टाचार्य

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here