तीन साल में तीसरी बार गिरा अगुआनी पुल अब बनेगा नए डिजाईन में कंपनी ने हादसे के बाद कहा- स्ट्रक्चर नहीं, मलवा गिरा था
- Advertisement -

भागलपुर: भागलपुर में गंगा नदी में बन रहा सुल्तानगंज-अगुवानी पुल के स्ट्रक्चर का एक हिस्सा शनिवार को हादसे में गिर गया था। पुल के पिलर 9 का सुपर स्ट्रक्चर गिर गया था। घटना के बाद अब सितंबर महीने से इसका काम शुरू किया जाएगा। कंपनी का कहना है कि स्ट्रक्चर नहीं, नदी में मलवा गिरा था।

ऐसी स्थिति में तीन साल में तीसरी बार ऐसा हुआ जब स्ट्रक्चर या स्ट्रक्चर का हिस्सा गिर गया। इसके बाद अब सितंबर महीने के अंत तक काम शुरू होने की उम्मीद है। गंगा के जलस्तर की वृद्धि होने से काम को बंद कर दिया गया था। उम्मीद है कि नदी के जलस्तर में कमी होने पर ही कंपनी आगे का काम शुरू करेगी।

कंपनी ने प्रेस विज्ञप्ति जारी कर बताया है कि इसमें सबसे पहले गंगा नदी के मध्य धारा में गिरे मलवा को बाहर निकाला जाएगा। इसके बाद पुल के डिजाइन में बदलाव होने से नई डिजाइन को अप्रूवल मिलने पर ही उस पर आगे का काम शुरू होगा।

कंपनी एसपी शिमला कंस्ट्रक्शन और बिहार राज्य पुल निगम की ओर से जो भी दावे किए गए हैं, उसके अनुसार पुल के पिलर नंबर 9 का स्ट्रक्चर ( सीसी क्रिप) नहीं गिरा है। बल्कि, उसे खोला जा रहा था। मलवा गंगा नदी के तेज बहाव में गिरा है।

इधर, स्ट्रक्चर गिरने के दूसरे दिन भी कंपनी के दफ्तर में हलचल थमी रही। जानकारी के अनुसार कंपनी या फिर पुल निर्माण निगम से कोई बड़ा अधिकारी नहीं पहुंचा।इधर, स्थानीय जिला प्रशासन की ओर से भी हादसे की स्थिति को जानने और देखने नहीं आए। फिलहाल, पुल पर किसी तरह का निर्माण काम पूरी तरह से बंद है ।सुल्तानगंज की ओर से एप्रोच पथ और तिलकपुर महेशी के समीप फ्लाई ओवर का निर्माण चल रहा है।।

डीएफओ श्वेता कुमारी ने बताया कि वन्य जीव संरक्षण ट्रस्ट (वाइल्डलाइफ कंजर्वेशन ट्रस्ट) की रिपोर्ट के आधार पर यह माना गया है कि सुल्तानगंज के जिस एरिया में पिछले साल पुल का हिस्सा गंगा नदी में गिरा है, उस एरिया में नदी में 7 से 8 के क्षेत्रफल में इफेक्ट पड़ा है। शनिवार को स्ट्रक्चर के पुनः गिरने की सूचना मिली है। इसके लिए विभाग साइंटिफिक रिसर्च कमेटी का गठन कर डिटेल स्टडी कराएगा।

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here