Station
- Advertisement -

पटनाः बिहार में रेलवे से यात्रा करने वाले के लिए बड़ी खुशखबरी निकलकर सामने आई है। पटना जंक्शन और पाटलिपुत्र जंक्शन की पुरानी बिल्डिंग को तोड़कर अब मल्टीप्लेक्स का निर्माण करने का निर्णय लिया गया है। बताते चलें कि भोपाल के रानी कमलापति स्टेशन की तर्ज पर बिल्डिंग का डिजाइन किया जाएगा। जहां पर लोगों को काफी दुनिया की हर सुविधा देने की कोशिश की जायेगी। यहां पर होटल, रेस्टोरेंट, स्मार्ट पार्किंग, जिम की भी सुविधा उपलब्ध रहेगी।

गौरतलब है कि पाटलिपुत्र और पटना जंक्शन के मल्टीप्लेक्स में सबसे नीचे या अंडरग्राउंड में रेलों का परिचालन होगा। जंक्शन के अंडर ग्राउंड में भी रेल कर्मचारी और अधिकारियों के लिए कमरा रहेगा, जिससे उनकों ठहरने में दिक्कत नहीं होगी। ऊपर शॉपिंग मॉल, कॉप्लेक्स, सिने मल्टिप्लेक्स, कैफेटेरिया, फोर स्टार होटल, रेस्टोरेंट, जिम, सहित विभिन्न तरह के सुविधा यात्रियों को मिलेगी। यात्री शॉपिंग मॉल से एस्केलेटर्स और लिफ्ट के माध्यम से प्लेटफॉर्म पर उतरेंगे। पटना जंक्शन के एक नंबर से 10 नंबर प्लेटफॉर्म तक ऊपर छत रहेगी।

खबर की माने तो डीपीआर तैयार करने के लिए एजेंसी का चयन कर लिया गया है। करीब 2.29 करोड़ रुपए की लागत से डीपीआर बनाया जाएगा। तीन माह पहले से पाटलिपुत्र और पटना जंक्शन पर सर्वे चल रहा है। रेलवे के मुताबिक दिसंबर तक सर्वे का काम पूरा कर लिया जाएगा। पूर्व मध्य रेल की तरफ से डीपीआर स्वीकृति के लिए रेलवे बोर्ड को भेजा दिया जाएगा। बता दें कि अमृत भारत योजना के तहत यात्री सुविधाओं को बढ़ाने के लिए पाटलिपुत्र और पटना जंक्शन की रि-मॉडलिंग की जा रही है।

वर्तमान समय की बात करें तो पटना जंक्शन और पाटलिपुत्र जंक्शन की पार्किंग व्यवस्था की हालात खराब है। लोग जैसे-तैसे गाड़ी पार्क करके चले जाते हैं। इस वजह से जाम की स्थिति हमेशा स्टेशन के आस पास बनी रहती है। लेकिन, स्मार्ट पार्किंग में बिना परमिशन के अंदर प्रवेश नहीं कर सकेंगे। गेट के आगे काउंटर पर ऑनलाइन और ऑफ लाइन टिकट दिखाना पड़ेगा। इसलिए दोनों जगहों पर स्मार्ट पार्किंग की सुविधा होगी। छोटे-बड़े मिलाकर करीब हजार वाहनों की क्षमता वाली पार्किंग बनेगी। पार्किंग में आने-जाने वाले लोगों के चेहरा को स्कैन किया जाएगा। जिसके लिए करीब 50 सीसीटीवी कैमरे का इस्तेमाल किया जाएगा।

ये भी पढ़ें…CM नीतीश के पुल देखकर लौटते ही धंस गया पुल, जमुई के दर्जनों पंचायत का संपर्क टूटा

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here