Hockey
- Advertisement -

पनाः बिहार में पहली बार महिला एशियन हॉकी चैम्पियनशिप ट्रॉफी का आयोजन होने जा रहा है। यह चैम्पियनशिप 11 नवंबर से 20 नवंबर तक चलेगी। इसमें भारत, चीन, जापान, मलेशिया, थाईलैंड और दक्षिण कोरिया के खिलाड़ी भाग लेंगे। 14 अक्टूबर दिन सोमवार को शाम 4 बजे सीएम नीतीश कुमार पटना से ट्रॉफी टूर को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे।

851 करोड़ रुपए की लागत से तैयार हुआ राजगीर अंतरराष्ट्रीय खेल अकादमी में पहली बार अंतर्राष्ट्रीय स्तर की चैंपियनशिप का आयोजन होने वाला है। इस अकादमी में खिलाड़ियों के लिए सभी तरह की अत्याधुनिक सुविधाएं उपलब्ध हैं। यहां एक संग्रहालय और एक पुस्तकालय भी है, जहां खिलाड़ी खेलों के इतिहास और विभिन्न खेलों के बारे में जानकारी ले सकते हैं।

बता दें कि महिला हॉकी चैंपियनशिप टूर्नामेंट को ‘हॉकी का पर्व बिहार का गर्व’ टैग लाइन दिया गया है। इस टैगलाइन के साथ हमारा ट्रॉफी पहले हरियाणा, पंजाब, ओडिशा और झारखंड में घूमेगा। उसके बाद 19 अक्टूबर को बिहार लाया जाएगा। फिर बिहार के 38 जिलों में यह ट्रॉफी जाएगी।

बिहार के हर जिले में वहां के जिला प्रशासन जनप्रतिनिधि और खेल जगत से जुड़े खिलाड़ी इसका स्वागत करेंगे. 14 अक्टूबर से शुरू हो रहे ट्रॉफी टूर 7 नवंबर तक वापस नालंदा आ जाएगी. इसके बाद नालंदा जिला के सभी सब डिवीजन में ट्रॉफी टूर जाएगी. महिला हॉकी चैंपियनशिप के उद्घाटन के दिन यह ट्रॉफी स्टेडियम के अंदर मौजूद रहेगी। मिली जानकारी केर अनुसार, भारतीय महिला हॉकी टीम 5 नवंबर को राजगीर पहुंच जाएगी. जबकि बाकी सारी टीम 8 नवंबर तक बिहार पहुंचेगी. प्रत्येक दिन तीन मैच का आयोजन किया गया है. पहला मैच 3 बजे शुरू होगा और आखिरी मैच 7:30 बजे होगा और यह प्रत्येक दिन भारत के साथ होगा।

11 नवंबर से शुरू हो रहे महिला एशियन हॉकी चैम्पियनशिप में रोजाना तीन मैच का आयोजन किया जाएगा. जहां कुल 3000 दर्शक स्टेडियम में बैठकर इसका सीधा लुत्फ उठाएंगे. वहीं इंटरनेशनल प्रतिस्पर्धा का सीधा प्रसारण इंटरनेशनल स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स के हॉकी खेल मैदान से होगा।

ये भी पढ़ें...बिहार के वैभव ने तोड़े कई रिकॉर्ड, शतक ठोककर कई दिग्गजों को पीछे छोड़ा..

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here