- Advertisement -

किशनगंज: उत्तर बिहार के सीमावर्ती जिला किशनगंज शहर के सब्जी मंडी स्थित मातृ मंदिर परिसर में शनिवार को विजयादशमी उत्सव पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ(आरएसएस) का 99 वां स्थापना दिवस समारोहपूर्वक मनाया गया। इस अवसर स्वयंसेवकों ने शस्त्र पूजन‌ किया और संघ के संस्थापक डॉ केशव बलिराम हेडगेवार को याद कर श्रद्धा सुमन अर्पित किया। स्वयंसेवकों को सम्बोधित कर पूर्णिया विभाग कार्यवाह सुखदेव ने कहा कि संघ द्वारा वर्ष भर में छह उत्सव मनाये जाते हैं जिसमें से एक प्रमुख विजयादशमी उत्सव हैं।

विजयादशमी के दिन ही ब्रिटिश शासन काल में सन् 1925 को राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की स्थापना डॉ केशव बलिराम हेडगेवार जी के द्वारा नागपुर में की गयी थी। आज संघ 99 वर्ष की हो चुका है। अगले वर्ष संघ का शताब्दी वर्ष होगा। उन्होंने कहा कि संघ एक पुराने वट वृक्ष के रूप में देश का सबसे बड़ा सांस्कृतिक संगठन बन चुका है। जिनके विभिन्न शाखाएं यानि विभिन्न अणुषांगिक संगठन द्वारा मात्र अपने भारत देश भर में विभिन्न विषयों पर कार्य चल रहा है।

पुरे विश्व के करीब पचास से अधिक देशों में भी संघ कार्य का विस्तार हुआ है। संघ का उद्देश्य है कि जाति मेरा कुछ भी हो पहले में हम हिन्दू हैं का भाव जगाना, जनहित में सेवा एवं राष्ट्रहित में सेवा इत्यादि अन्य कई विषयों पर जैसे पर्यावरण संरक्षण,साहित्य एवं कला, स्वास्थ्य, किसी भी आपदा तथा कई अन्य क्षेत्रों में विभिन्न संगठनों के स्वयंसेवक के द्वारा कार्य किया जा रहा है। सुखदेव जी ने कहा कि देश भर में अनुमानित 55 हजार से भी अधिक शाखाएं लगती है और जहां-जहां संघ की शाखा संचालित हैं उन सभी शाखाओं में आज विजयादशमी उत्सव और संघ की स्थापना दिवस के रूप में मनाया जा रहा है। वर्ष 2025 में संघ शताब्दी वर्ष मनायेगा।

समारोह में प्रमुख पर्यावरण संरक्षण गतिविधि के सह संयोजक देवदास जी,नगर संघ चालक विजय जी, अमित जी,चन्द्रकिशोर‌ राम जी, लक्ष्मी नारायण जी ,दिलीप यादव जी,अजित जी एवं पंकज झा जी सहित दर्जनों स्वयंसेवकों शामिल रहें।

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here