ED
- Advertisement -

पटनाः बिहार के आइएएस अधिकारी संजीव हंस और पूर्व विधायक गुलाब यादव को ईडी (ED) ने गिरफ्तार कर लिया। आय से अधिक संपत्ति और पद के दुरुपयोग में प्रवर्तन निदेशालय ने दोनों को गिरफ्तार किया। गिरफ्तारी से पहले पटना और दिल्ली स्थित उनके ठिकानों पर ताबड़तोड़ छापेमारी की गयी। गुलाब यादव को दिल्ली में एक रिसॉर्ट से जबकि संजीव हंस को ईडी दफ्तर से ही गिरफ्तार कर लिया गया।

बता दें कि आइएएस संजीव हंस बिहार में ऊर्जा विभाग के प्रधान सचिव पद पर थे। ईडी की कार्रवाई जब शुरू हुई तो राज्य सरकार ने उन्हें इस पद से हटाकर सामान्य प्रशासन विभाग से अटैच कर दिया था। संजीव हंस पर आय से अधिक संपत्ति अर्जित करके पद का दुरुपयोग करते हुए अवैध संपत्ति अर्जित करने के कई मामले चल रहे हैं। जुलाई महीने में भी संजीव हंस और गुलाब यादव के ठिकानों पर देश के अलग-अलग हिस्सों में छापेमारी हुई थी. ईडी की जांच में संजीव हंस और गुलाब यादव के खिलाफ करोड़ों रुपए की अवैध संपत्ति के सबूत सामने आए जिसके बाद दोनों की गिरफ्तारी की गयी. बेनामी संपत्ति और हवाला के जरिए लेन-देन के सबूत ईडी को हाथ लगे हैं।

वहीं दूसरी तरह पूर्व विधायक गुलाब यादव को भी गिरफ्तार करने के लिए ईडी ने कार्रवाई शुरू कर दी थी। गुलाब यादव दिल्ली में एक रिसॉर्ट में थे। ईडी की टीम उस रिसॉर्ट में पहुंच गयी और गुलाब यादव को वहां से उठा लिया. गुलाब यादव को ईडी ने रिसॉर्ट से ही गिरफ्तार कर लिया. बता दें कि गुलाब यादव और संजीव हंस, संजीव हंस की पत्नी समेत अन्य के खिलाफ मनी लॉंड्रिंग का केस दर्ज किया गया है. पिछले साल संजीव हंस और गुलाब यादव पर यौन शोषण का भी मामला दर्ज हुआ था. वहीं ईडी की रिपोर्ट पर स्पेशल विजिलेंस यूनिट ने भी अलग मामला दर्ज किया है।

ईडी ने दिल्ली और बिहार स्थित संजीव हंस के कई ठिकानों पर पहले छापेमारी की। दिल्ली में संजीव हंस के करीबी प्रवीण चौधरी समेत दो अन्य के ठिकानों पर भी रेड हुई। जांच एजेंसी को इस दौरान संपत्ति में निवेश के कई दस्तावेज हाथ लगे। बैंक में जमा नकदी की भी जानकारी मिली। प्रवीण चौधरी मूल रूप से मधुबनी का रहने वाला है। वह संजीव हंस और गुलाब यादव का करीबी है। संजीव हंस को ईडी उनके आवास से पहले ईडी दफ्तर लेकर गयी। उसके बाद ईडी दफ्तर में ही गिरफ्तार कर लिया। संजीव हंस को देर शाम विशेष जज के आवास पर पेश किया गया और न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया।

ये भी पढ़ें…रोहतासगढ़ किले के पुनरुत्थान को लेकर जिला प्रशासन ने उठाये कई कदम डीएम ने अति प्राचीन किले के विकास को ले अधिकारियों को दिए कई निर्देश

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here