Home अभी-अभी विपक्ष को स्पीकर की चेतावनी- गलती मत कीजिए, मेरी तरफ उंगली मत...

विपक्ष को स्पीकर की चेतावनी- गलती मत कीजिए, मेरी तरफ उंगली मत दिखाइएगा

Desk: बिहार विधानमंडल के बजट सत्र का आज 19वां दिन है। विधानसभा की दूसरी पाली की कार्यवाही शुरू होते ही पुलिस अधिनियम बिल 2021 को लेकर विपक्ष ने जमकर हंगामा किया। नारेबाजी करते हुए विपक्ष के विधायक वेल में पहुंच गए। कई सदस्य आसन की ओर बिल की प्रति फाड़ कर फेंकने लगे। इस दौरान विधानसभा अध्यक्ष विजय सिन्हा ने चेतावनी देते हुए कहा कि गलती मत कीजियेगा, मेरे तरफ उंगली मत दिखाइएगा। विपक्षी सदस्यों के शांत नहीं होने पर अध्यक्ष ने विधानसभा की कार्यवाही मंगलवार 11 बजे तक के लिए स्थगित कर दी।

इससे पहले विधानसभा में शून्यकाल शुरू होते ही नेता प्रतिपक्ष ने विधानसभा में ADR की रिपोर्ट रखी। उन्होंने कहा कि दागी मंत्रियों को लेकर सबूत देने का निर्देश दिया गया था। इस रिपोर्ट को रख रहा हूं। बिहार के कई मंत्रियों पर गंभीर आरोप लगे हुए हैं। इस पर विधानसभा अध्यक्ष विजय सिन्हा ने कहा कि ADR की रिपोर्ट में तो मेरे ऊपर भी आचार संहिता का मामला दर्ज होगा, कई सदस्यों पर मामला दर्ज होगा, आप भी नहीं बचे होंगे । कोई नई जानकारी है तो रखिए।

कार्यवाही शुरू होने से पहले विधानसभा गेट पर राजद विधायकों ने शराबबंदी को लेकर जमकर नारेबाजी की। साथ ही बिहार के पहले CM डॉ. श्रीकृष्ण सिंह और जननायक कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न दिलाने की मांग की। RJD विधायक आलोक मेहता ने कहा कि बिहार सरकार के संरक्षण में शराब की बिक्री हो रही है। पुलिसकर्मी शराबबंदी में लगे हुए हैं। इस वजह से लॉ एंड ऑर्डर की स्थिति खराब होती जा रही है। राजद विधायक छोटेलाल राय ने सदन में सवाल उठाते हुए कहा कि DM को पत्र लिखने के बाद भी कोरोना संक्रमित 58 लोगों की मौत के बाद उनके आश्रितों को मुआवजा नहीं मिला है। सभी सत्यापित लाभार्थियों को 15 दिनों के अंदर भुगतान की कार्रवाई कर दी जाएगी। भाजपा की विधायक गायत्री देवी ने सीतामढ़ी जिले में कोरोना से मौत के बाद मुआवजा नहीं मिलने का मामला उठाया। जवाब में मंत्री मंगल पांडे ने एक सप्ताह के भीतर मुआवजा दिलाने की मांग की।

इससे पहले नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव विधानसभा में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर दांगी मंत्रियों को लेकर सरकार पर हमला बोला। उन्होंने दागी मंत्रियों की लिस्ट भी विधानसभा अध्यक्ष को सौंपी। मंत्री रामसूरत राय को लेकर तेजस्वी यादव ने सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि नीतीश सरकार अपने मंत्री को बचा रही है। लेकिन उनके खिलाफ सारे सबूत विधानसभा अध्यक्ष को सौंप दिया है। उन्होंने यह भी कहा कि मौजूदा सरकार में 60 फीसदी से ज्यादा मंत्री दागी हैं। विधानसभा अध्यक्ष ने तथ्य भी मांगा था। इस वजह से लिस्ट सौंप दिया हूं। ADR रिपोर्ट में यह खुलासा हुआ है कि 31 मंत्रियों में से 18 यानी 64 प्रतिशत मंत्रियों के खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज हैं।

बिहार विद्यापीठ में अतिक्रमण को लेकर कांग्रेस MLC प्रेमचंद्र मिश्रा ने उठाया। मंत्री आलोक रंजन के जवाब से असंतुष्ट होने के बाद कमेटी बनाकर जांच कराने की मांग की गई। इसका सत्ता पक्ष के भी कई MLC ने समर्थन किया। सभापति अवधेश नारायण सिंह ने कहा कि पिछली बार सदन की कमेटी बिहार विद्यापीठ के लिए बनी थी। इसके कई सदस्य रिटायर हो गए और अब तक रिपोर्ट सदन के पटल पर नहीं आ सकी। सदस्यों ने मांग की कि कमेटी का समय निर्धारित कर दिया जाए। इस पर अवधेश नारायण सिंह ने कहा कि कमेटी के लिए समय निर्धारित रहता है लेकिन वह अपनी गति से चलती रहती है, और समय बढ़ता रहता है। इसके बाद सभापति ने बिहार विद्यापीठ के लिए नई समिति बनाने की घोषणा की।

भाजपा विधायक पवन जयसवाल ने सदर अस्पतालों में पैथोलॉजी में जांच के नाम पर आंकड़ा दिखा कर राशि गबन करने का मामला उठाया। स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे ने कहा कि जांच कर दोषियों पर कार्रवाई की जाएगी। राजद विधायक रामानुज प्रसाद ने बिहार में खाद्य संरक्षण अधिकारी की नियुक्ति का मामला उठाया। जवाब में स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि 3 महीने में खाद्य संरक्षण अधिकारी की नियुक्ति कर ली जाएगी। भाकपा(माले) के विधायक अजित कुमार ने दन्त महाविद्यालय अस्पताल में तृतीय वर्ग कर्मचारी की नियुक्ति में आरक्षण प्रावधान लागू नहीं करने का मामला उठाया। जवाब में स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे ने कहा कि में नियुक्ति प्रक्रिया की फिर से जांच कराई जाएगी।

लोकसभा की तर्ज पर विधायकों को भी सम्मान

विधानसभा के सदस्यों को उत्कृष्ट विधायक पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। विधानसभा अध्यक्ष विजय सिन्हा ने इसकी घोषणा की। पुरस्कार चयन समिति विधायक का नाम तय करेगी। इस पुरस्कार के तहत उन्हें प्रशस्ति पत्र दिया जाएगा। एक बार यदि किसी विधायक को पुरस्कार मिल गया तो अगले साल उनके नाम पर विचार नहीं किया जाएगा। लोकसभा की तर्ज पर विधानसभा में उत्कृष्ट विधायक पुरस्कार देने का निर्णय लिया गया है। यह पहली बार शुरू किया गया है। वहीं, MLA अजय कुमार ने सवाल उठाते हुए कहा कि इंदिरा गांधी हृदय रोग संस्थान में कार्यकारी निदेशक के लिए वरीयता को प्राथमिकता नहीं दी गई है। डॉ विद्यानंद प्रसाद , डॉ अश्वनी कुमार को नजरअंदाज करते हुए डॉ सुनील कुमार को पद दिया गया। जवाब में मंत्री मंगल पांडेय ने कहा कि संस्थान में प्रशासनिक निरंतरता बनाये रखने के उद्देश्य से कम समय के लिए प्रभार दिया गया है।

मंत्री के जवाब पर विधायक ने दिखाए सबूत

CPI(ML) के विधायक मनोज मंजिल ने आरा सदर अस्पताल में बुनियादी सुविधाओं को लेकर सवाल किया। जवाब में मंत्री ने सभी सुविधाओं का जिक्र किया। इसके बाद विधायक ने सदर अस्पताल की कई फोटोज सबूत के तौर पर रख दी। फिर मंत्री मंगल पांडे ने जवाब दिया कि दिखवा लेता हूं। तेजस्वी यादव ने कॉल ड्राप का मामला उठाया तो अध्यक्ष ने कहा कि हर चीज में राजनीति नहीं करें। उधर, विधानसभा से जुड़े एक सवाल को लेकर अध्यक्ष विजय सिन्हा ने कहा कि विधायक की तरफ से वे खुद सवाल पूछ रहे हैं। मंत्री जवाब दें कि यह काम कब तक पूरा हो जाएगा।

कैंटीन कर्मचारियों ने किया प्रदर्शन

विधान परिषद के कैंटीन कर्मचारियों ने परिषद परिसर में जमकर हंगामा किया। उन्होंने नारेबाजी करते हुए आत्मदाह करने की धमकी दी। वे सेवा नियमित करने की मांग कर रहे थे। विधान परिषद के मार्शल और सुरक्षाकर्मियों ने प्रदर्शनकारी कैंटीन कर्मचारियों को गेट के बाहर खदेड़ दिया।

RELATED ARTICLES

भाजपा क्रीड़ा प्रकोष्ठ ने किया भाजपा के युवा राष्ट्रीय नेता ऋतुराज सिन्हा जी को सम्मानित

प्रधानमंत्री जी के दिशा निर्देश पर रक्षा मंत्रालय द्वारा एनसीसी के व्यापक समीक्षा हेतु बनाए गए 15 सदस्यीय टीम में शामिल किए...

आकाश यादव पहुंचे राघोपुर, बाढ़ में डूबे मृतक के परिजनों से की मुलाकात, LJP को नए सिरे से तैयार करने में जूटे

राघोपुर में पिछले दिनों मल्लिकपुर ग्राम निवासी रामशंकर की बाढ़ में डूबने से मौत हो गई थी। ऐसे में लोजपा छात्र...

पटना जिला क्रिकेट संघ भंग ! BCA अध्यक्ष राकेश तिवारी के खिलाफ मोर्चा, क्रिकेट एसोसिएशन से बाहर किए गए अजय नारायण शर्मा

बिहार में क्रिकेट को खात्मा के कगार पर पहुंचाने के बाद कुर्सी के लिए मारमारी लगातार तेज होती जा रही है. BCA...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

सुशील मोदी ने नेत्रदानी परिवार का किया सम्मान

99 वर्षीय शोभा रानी भट्टाचार्जी के देहांत के पश्चात दधीचि देहदान समिति की पहल से परिवार ने नेत्रदान कराये जाने पर राज्य...

पूर्व सांसद स्व. राम नरेश कुशवाहा की पुण्यतिथि पर लखनऊ पहुंचे उपेंद्र कुशवाहा, दी श्रद्धांजलि

उत्तर प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनाव की तैयारियों में जनता दल यूनाइटेड भी पूरी तरह से जुटी हुई है. पार्टी...

जानें जितिया व्रत का महत्व और कई जरूरी बातें

डॉ इंद्र बली मिश्रा काशी हिंदू विश्वविद्यालय हिंदू धर्म में कई व्रत-त्योहार मनाए जाते हैं। जिनमें...

भाजपा क्रीड़ा प्रकोष्ठ ने किया भाजपा के युवा राष्ट्रीय नेता ऋतुराज सिन्हा जी को सम्मानित

प्रधानमंत्री जी के दिशा निर्देश पर रक्षा मंत्रालय द्वारा एनसीसी के व्यापक समीक्षा हेतु बनाए गए 15 सदस्यीय टीम में शामिल किए...

Recent Comments