Home Bihar Election बिहार चुनाव: दूसरे चरण के 34 फीसदी कैंडिडेट के खिलाफ आपराधिक मामले...

बिहार चुनाव: दूसरे चरण के 34 फीसदी कैंडिडेट के खिलाफ आपराधिक मामले तो 495 करोड़पति, जाने ADR रिपोर्ट की मुख्य बातें

- Advertisement -
block id 8409 site livebihar.com - mob 300x600px_B

लाइव बिहार: बिहार विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण का मतदान 3 नवंबर को होना है. पहले चरण की 71 सीटों पर वोटिंग के बाद राजनीतिक दल बिहार चुनाव के दूसरे चरण के मतदान के लिए कमर कसने लगे हैं. ऐसे में एसोसिएशन ऑफ डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) की एक रिपोर्ट ने खुलासा किया है कि बिहार चुनाव के दूसरे चरण के लिए राष्ट्रीय जनता दल (राजद) ने सबसे अधिक दागी उम्मीदवारों को मैदान में उतारा है. रिपोर्ट के अनुसार, दूसरे चरण में चुनावी मैदान में उतरे 1,463 उम्मीदवारों में से 502 पर आपराधिक मामले दर्ज हैं. इन 502 उम्मीदवारों में से 389 पर गंभीर आपराधिक मामले दर्ज हैं. इसके अलावा ADR Report में 495 करोड़पति प्रत्याशियों के भी मैदान में किस्मत आजमाने की जानकारी दी गई है.

राजद ने दूसरे चरण में 56 उम्मीदवारों को मैदान में उतारा है, जिनमें से 36 पर आपराधिक मामले दर्ज हैं, जबकि 28 पर गंभीर आपराधिक मामले दर्ज हैं. रिपोर्ट में कहा गया है कि दागी उम्मीदवारों में दूसरे नंबर पर भाजपा के उम्मीदवार हैं. पार्टी के 46 में से 29 उम्मीदवारों पर आपराधिक मामले और 20 पर गंभीर आपराधिक मामले दर्ज हैं.

एडीआर रिपोर्ट के अनुसार दूसरे चरण के चुनाव में RJD के 56 में से 36 यानी 64 फीसदी उम्मीदवारों ने अपने खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज होने की जानकारी दी है. BJP के 46 में से 29 यानी 63 फीसदी, Congress के 24 में से 14 यानी 58 प्रतिशत, LJP के 52 में से 28, JDU के 43 में से 20 और BSP के 33 में से 16 प्रत्याशियों ने आपराधिक रिकॉर्ड में नाम होने की जानकारी दी है.

गंभीर किस्म के आपराधिक मामलों की जानकारी देने वालों में भी आरजेडी सबसे टॉप पर है. ADR रिपोर्ट के मुताबिक RJD के 56 में से 28, BJP के 46 में से 20, LJP के 52 में से 24, Congress के 24 में से 10, JDU के 43 में से 15 और BSP के 33 में से 14 उम्मीदवारों ने अपने ऊपर गंभीर आपराधिक मामलों की जानकारी घोषित की है.

दूसरे चरण के चुनाव के लिए मैदान में उतरे कुल 49 उम्मीदवारों ने महिलाओं के ऊपर अत्याचार से जुड़े मामलों की जानकारी दी है. वहीं 32 प्रत्याशियों ने अपने ऊपर हत्या से संबंधित मामले होने की जानकारी दी है. इसके अलावा 143 उम्मीदवारों पर हत्या के प्रयास करने के मामले दर्ज हैं.
बिहार चुनाव के दूसरे चरण के मतदान के लिए ADR ने 94 में से 84 निर्वाचन क्षेत्रों को संवेदनशील श्रेणी में माना है, जहां 3 या उससे अधिक प्रत्याशियों ने अपने ऊपर आपराधिक मामले होने की जानकारी दी है.

ADR रिपोर्ट के मुताबिक बिहार चुनाव के दूसरे फेज में कुल 495 करोड़पति उम्मीदवार सियासी रण में किस्मत आजमाने उतरे हैं. इनमें से 118 प्रत्याशियों ने अपने पास 5 करोड़ रुपए या उससे अधिक की संपत्ति घोषित की है.
दूसरे चरण के चुनाव में 185 उम्मीदवार ऐसे हैं जिनके पास 2 से 5 करोड़ रुपए की संपत्ति है. वहीं 50 लाख से लेकर 2 करोड़ रुपए तक की संपत्ति रखने वाले प्रत्याशियों की संख्या 426 है.

एडीआर की रिपोर्ट के मुताबिक 10 से 50 लाख रुपए की संपत्ति की घोषणा करने वाले उम्मीदवारों की संख्या 462 है, जबकि चुनाव मैदान में खड़े 272 उम्मीदवारों ने अपने पास 10 लाख रुपए से कम की संपत्ति घोषित की है.
सबसे ज्यादा करोड़पति उम्मीदवार BJP की तरफ से मैदान में हैं. पार्टी के 46 में से 39 प्रत्याशी करोड़पति हैं. RJD के 56 में से 46, JDU के 43 में से 35 प्रत्याशी करोड़पति हैं. इसके अलावा LJP के 52 में से 38, Congress के 24 में से 20 और BSP के 33 में से 11 उम्मीदवार करोड़पति हैं.

ADR रिपोर्ट के मुताबिक दूसरे चरण के चुनाव में सबसे ज्यादा संपत्ति वाले उम्मीदवारों की लिस्ट में Congress के वैशाली सीट से उम्मीदवार संजीव सिंह का नाम टॉप पर है. उनके पास 56 करोड़ रुपए से ज्यादा की संपत्ति है.

धनाढ्य उम्मीदवारों की लिस्ट में दूसरा नाम वैशाली विधानसभा के ही RJD प्रत्याशी देव कुमार चौरसिया का है, जिन्होंने अपने पास 49 करोड़ की संपत्ति घोषित की है. वहीं टॉप-3 की लिस्ट में आखिरी नाम मुजफ्फरपुर जिले के पारू विधानसभा सीट के कांग्रेस प्रत्याशी अनुनय सिन्हा का है जिन्होंने 46 करोड़ रुपए की संपत्ति घोषित की है.

भारतीय जनता पार्टी के 46 उम्मीदवारों में से 29 ने आपराधिक मामले जबकि 20 ने गंभीर आपराधिक मामले अपने हलफनामे में बताए हैं। इसमें कहा गया है कि इसी प्रकार लोक जनशक्ति पार्टी के 52 उम्मीदवारों में से 28 ने आपराधिक मामले जबकि 24 ने गंभीर आपराधिक मामलों की घोषणा की है। कांग्रेस के 24 उम्मीदवारों में से 14 ने, बसपा के 33 में से 16 ने तथा जदयू के 43 में से 20 उम्मीदवारों ने अपने अपने हलफनामे में आपराधिक मामलों की घोषणा की है ।

दूसरे चरण की 94 सीटों में से 84 सीटों को ”रेड अलर्ट” निर्वाचन क्षेत्र घोषित किया गया है। रेड अलर्ट निर्वाचन क्षेत्र वे होते हैं जहां तीन या उससे अधिक ऐसे उम्मीदवार चुनाव मैदान में होते हैं जो अपने खिलाफ आपराधिक मामलों की घोषणा करते हैं। बता दें कि दूसरे चरण को वोटिंग 3 नवंबर को होने वाली है।

RELATED ARTICLES

बिहार में आइसोलेशन सेंटर दोबारा शुरू, होली पर दूसरे राज्‍यों से आनेवाले को रखा जाएगा

Desk: राजधानी में होली पर कोरोना से ज्यादा प्रभावित राज्यों से आने वालों की जांच के साथ उन्हें आइसोलेशन सेंटर में रखने...

बिहार पंचायत चुनाव में वोटिंग के लिए ये दस्तावेज रखें, आयोग ने जारी की 16 दस्तावेजों की लिस्ट

Desk: बिहार में पंचायत चुनाव के वोटरों के लिए राज्य निर्वाचन आयोग ने उन 16 दस्तावेजों की लिस्ट जारी कर दी है...

राज्यसभा की सीट को लेकर सियासत, चिराग बोले- मेरी मां राजनीति में नहीं आना चाहती

लाइव बिहार: लोजपा संस्थापक और पूर्व केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान के निधन के बाद राज्यसभा की एक सीट खाली हो गई है....

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

लालू यादव ने गांधी मैदान से कर दिया ऐलान, बोले- दिल्ली पर कब्जा करने की तैयारी में जुटे जा..चुनाव की तैयारी में लगे..हम खुद...

पटनाः इतिहासिक गांधी मैदान में महागठबंधन की जन विश्वास महारैली संपन्न हो गयी। इस रैली में महागठबंधन के तमाम बड़े नेता शामिल...

बिहार के नये मुख्यसचिव बने ब्रजेश मेहरोत्रा, आमिर सुबहानी बन सकते हैं BPSC के अध्यक्ष, राज्य सरकार ने जारी की अधिसूचना

पटनाः बिहार में एनडीए की सरकार बनते ही अधिकारियों की पोस्टिंग में भी असर दिख रहा है। नीतीश सरकार ने ब्रजेश मेहरोत्रा...

औरंगाबाद में PM मोदी ने राजद-कांग्रेस पर साधा निशाना, बोले-मां-बाप की सरकारों के काम का जिक्र करने की हिम्मत नहीं, चुनाव लड़ने से भाग...

औरंगाबादः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लोकसभा चुनाव से पहले औरंगाबाद एकदिवसीय दौरे पर पहुंचे। यहां नीतीश कुमार भी मौजूद रहे। पीएम मोदी के...

CM नीतीश के भाषण पर हंसी नहीं रोक पाए PM मोदी, औरंगाबाद की सभा में ऐसा क्या हुआ ? जानिए

औरंगाबादः बिहार में एनडीए की सरकार बनने के बाद पहली बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी औरंगाबाद पहुंचे। इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी...

Recent Comments