Home ट्रेंडिंग बिहार की मधबुनी पेंटिंग को अब माता सीता दिलायेंगी नई पहचान, पढ़ें...

बिहार की मधबुनी पेंटिंग को अब माता सीता दिलायेंगी नई पहचान, पढ़ें पूरी रिपोर्ट

- Advertisement -
block id 8409 site livebihar.com - mob 300x600px_B

Desk: बिहार की मधबुनी पेंटिंग (Madhubani Painting) को अब माता सीता पहचान दिलाएंगी. दरअसल माता सीता को मिथिला की बेटी माना जाता है. यहां के लोग भगवान राम (Lord Ram) को जमाई तो वही माता सीता को अपनी बेटी की तरह मानकर उऩकी पूजा करते हैं.

मात सीता का मिथिला से एक अलग संबंध है तो वहीं दूसरी ओर मधुबनी पेन्टिंग को मिथिला की पहचान और इसका वजूद माना जाता है. हाल के दिनों में मधुबनी पेन्टिंग को बढ़ावा देने के लिये कई तरह के अभियान भी चलाये गये हैं लेकिन इस बार मधुबनी पेन्टिंग का देश और दुनिया में नाम हो, इसके लिये माता सीता की मदद ली जा रही है.

जी हां यह सच है. सीतामढ़ी प्रशासन द्वारा मधुबनी पेन्टिंग को देश और दुनिया में नई पहचान दिलायी जा सकी, इसके लिये लगातार अभियान चलाया जा रहा है. इस कड़ी में सीतामढ़ी की जिलाधिकारी द्वारा वैसे धार्मिक स्थलों को मधुबनी पेन्टिंग से सजाने का काम कराया जा रहा है, जिसका संबंध रामायाण काल से जुड़ा है.

गौरतलब है कि सीतामढ़ी जिला रामायण काल से जुड़ा है और माता सीता इसी पवित्र स्थल पर धरती के गर्भ से प्रकट हुई थी. मंदिरों में माता सीता के बाल्य रुप से लेकर उनके विवाह विवरण तक को मधुबनी पेन्टिंग के जरिये दीवारों पर बेहतरीन तरीके से उतारने की कोशिश की गयी है. प्रशासन का ऐसा मानना है कि देश के कोने-कोने से पर्यटक यहां आते हैं. वो यहां भगवान राम और माता सीता के दर्शन के अलावा मधुबनी पेन्टिंग की बेहतरीन कलाकारी को देखेंगे और इसकी यादों को अपने साथ ले जायेंगे.

आने वाले समय में मधुबनी पेन्टिंग को अपनी नई पहचान मिल सके इसके लिये कई और तरह के प्रयास करने की योजना सीतामढ़ी जिला प्रशासन के पास है. मंदिर पर मिथिला पेन्टिंग करने के लिये दर्जनों कलाकारों का यहां बुलाया गया है. नाबार्ड भी इस मामले में सीतामढ़ी प्रशासन का सहयोग कर रहा है. सीतामढ़ी की डीएम अभिलाषा कुमारी शर्मा इसे ड्रीम प्रोजेक्ट के रुप मे देख रही हैं. डीएम सीतामढ़ी जिले में पदस्थापना के दौरान से ही मिथिला पेन्टिंग को नई पहचान दिलाने की कोशिश में हैं.
कोरोना महामारी के दौरान भी मास्क पर मधुबनी पेन्टिंग के जरिये कलाकारों ने इसे बेहतर लुक देने का काम किया जिसे आम लोगों ने बेहद पसंद किया. सीतामढ़ी की डीएम अभिलाषा कुमारी शर्मा का कहना है कि मधुबनी पेन्टिंग को बेहतर पहचान मिले इसको लेकर प्रशासन के पास कई तरह की योजनाएं हैं. आने वाले समय में पुनौराधाम में अर्बन हाट का निर्माण भी किया जायेगा जिसमें मधुबनी पेन्टिंग से जुड़ी चीजें रखी जायेंगी और पर्यटक उसे खरीद सकेंगे.

RELATED ARTICLES

सनराइज मसालों में बिहारी संस्कृति की झलक-मसालों के पैकेट पर उकेरी जा रही मधुबनी चित्रकारी

पूर्वी भारत की अग्रणी मसाला निर्माता कंपनी आटीसी के सनराइज स्पाइसेज ने बिहार में अपने मसालों की ब्रांडिंग के लिए स्थानीय संस्कृति...

गौ आधारित मल्टीलेयर कृषि प्रणाली पर 6 दिवसीय आवासीय प्रैक्टिकल प्रशिक्षण कार्यशाला

गौ आधारित मल्टीलेयर कृषि प्रणाली पर 6 दिवसीय आवासीय प्रैक्टिकल प्रशिक्षण कार्यशाला देहरादून उत्तराखंड मेंस्पीकर : श्री आकाश चौरसिया (प्रधानमंत्री जी द्वारा...

बिहार में रातोंरात बढ़ी खेती लायक जमीन, सरकार को भी समझ में नहीं आ रहा कैसे हुआ ऐसा

Desk: बाढ़-सुखाड़ से प्रभावित फसलों की क्षतिपूर्ति की योजना को लेकर कृषि विभाग के सामने नई मुसीबत आ गई है। फसल सहायता...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

लोकसभा चुनाव की घोषणा अगले हफ्तों के अन्दर, यूपी को छोड़कर देश के सभी राज्यों की सीटों के लिए कांटे की टक्कर

अब कुछ हफ्तों के बाद ही देश में लोकसभा चुनावों की घोषणा हो जाएगी। पर उत्तर प्रदेश (यूपी) को छोड़कर देश के...

सक्षमता परीक्षा देकर बाहर निकले शिक्षक, बोले-सवाल बहुत मुश्किल था, एग्जाम से पहले जूता-मोजा निकलवाया गया

पटनाः बिहार बोर्ड की तरफ से ली जा रही सक्षमता परीक्षा की शुरुआत हो गई है। पहले दिन शिक्षकों ने परीक्षा के...

जीतनराम मांझी ने RJD नेता तेजस्वी यादव पर जमकर बरसे, बोले-नौकरी और रोजगार सिर्फ CM नीतीश ने दिया

पटना डेस्कः बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और हम पार्टी के संरक्षक जीतनराम मांझी ने राजद नेता तेतस्वी यादव के जन विश्वास यात्रा...

कैमूर हादसे पर CM नीतीश ने जताया दुःख, सभी लोगों की हो गई शिनाख्त, परिवार में मातम का माहौल

पटना डेस्कः बिहार के कैमूर जिला में एक बड़ी घटना घटी है, जिसमें 9 लोगों की दर्दनाक मौत हो गई है। दरअसल...

Recent Comments